logo-image

G20 Summit: सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

G20 शिखर सम्मेलन का आज दूसरा और आखिरी दिन है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्वपक्षीय बैठक करेंगे

Updated on: 29 Jun 2019, 02:18 PM

नई दिल्ली:

जापान के ओसाका में चल रहे G20 शिखर सम्मेलन का आज यानी 29 जून को दूसरा और आखिरी दिन है. ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कई देशों के प्रमुखों के साथ द्विपक्षीय बैठक करेंगे. इसी कड़ी में पीएम मोदी ने शनिवार को ब्राजील के राष्ट्रपति जैर बोलसोनारो के साथ बैठक की. इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई. इससे पहले पीएम मोदी ने इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो से भी मुलाकात की थी. 

इसके अलावा शनिवार को पीएम मोदी, इटली के प्रधानमंत्री गियूसेपे कोंटे, तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन, चिली के राष्ट्रपति सेबेस्टियन पिनेरा और सिंगापुर के प्रधानमंत्री ली सिएन लूंग के साथ भी अलग-अलग बैठक कर सकते हैं. 

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को रूस-भारत-चीन (RIC) त्रिपक्षीय मंच पर चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ मुलाकात की. इस दौरान उन्होंने आतंकवाद से उत्पन्न वैश्विक चुनौतियों पर प्रकाश डालते हुए इस मसले पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन की आवश्यकता बताई. तीनों नेताओं ने उनके बीच त्रिपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा की और अपने-अपने अधिकारियों को बातचीत करने को कहा।

 

calenderIcon 13:44 (IST)
shareIcon

G20 समिट में हिस्सा लेने के बाद भारत के लिए रवाना हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी



calenderIcon 11:51 (IST)
shareIcon

G20 सम्मेलन के दौरान पीएम मोदी ने की ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन से मुलाकात



calenderIcon 10:58 (IST)
shareIcon

G 20 समिट के क्लोजिंग सेशन में पीएम मोदी समेत कई देशों के प्रमुखों ने लिया हिस्सा



calenderIcon 10:18 (IST)
shareIcon

वहीं विदेश मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि आज G20 सम्मेलन में  इंडोनेशिया के राष्ट्रपति के साथ बैठक में इस बात पर चर्चा की गई कि अब जब दोनों देशों के चुनाव खत्म हो चुके हैं तो अब समय है कि दोनों देशों की व्यापक रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करें.



calenderIcon 10:08 (IST)
shareIcon

इस बीच विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ओसाका में जापान के विदेश मंत्री तारो कोनो के साथ द्विपक्षीय रणनीतिक वार्ता भी की



calenderIcon 08:48 (IST)
shareIcon

सम्मेलन में प्रधानमंत्री मोदी ने की तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ द्विपक्षीय बैठक



calenderIcon 07:46 (IST)
shareIcon

सम्मेलन के तीसरे सत्र से पहले पीएम मोदी से मिले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप



calenderIcon 07:16 (IST)
shareIcon

इसके बाद पीए मोदी जी20  शिखर सम्मेलन के तीसरे सत्र में हिस्सा लेंगे जिसमें असमानता और समावेशी वैश्विक स्थिरता को साकार करने पर चर्चा होगी

calenderIcon 07:12 (IST)
shareIcon

इस बीच ऑस्ट्रलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिशन ने पीएम मोदी के साथ ली गई सेल्फी ट्विटर पर शेयर की है. इसके साथ उन्होंने कैप्शन में लिखा है, कितना अच्छा है मोदी' 



calenderIcon 07:06 (IST)
shareIcon

महिला सशक्तिकरण के मुद्दे पर आयोजित हुई बैठक में पीएम मोदी समेत दुनियाभर के बड़े नेताओं ने लिया हिस्सा



calenderIcon 07:03 (IST)
shareIcon

जानकारी के मुताबिक पौने 9 बजे समिट में जलवायु परिवर्तन को लेकर एक अहम बैठक होगी जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ दुनियाभर के कई बड़े नेता शामिल होंगे.

calenderIcon 07:01 (IST)
shareIcon

इस सम्मेलन में महिला सश्क्तिकरण को लेकर भी एक इवेंट आयोजित किया गया जिसमें पीएम मोदी समेत कई देशों के प्रमुखों ने हिस्सा लिया.