logo-image

बौखलाए पाकिस्‍तान ने जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद उठाए ये 7 बडे़ कदम

पाकिस्तान (Pakistan) ने फैसला लिया है कि वह जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) मसले को संयुक्त राष्ट्र में उठाएगा. उसके विदेश मंत्री चीन से समर्थन पाने की आस में बीजिंग गए हैं.

Updated on: 09 Aug 2019, 08:29 AM

नई दिल्ली:

जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्‍छेद 370 और 35ए हटाए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्‍तान ताबड़तोड़ भारत के खिलाफ कदम उठा रहा है. हालांकि उसके सभी कदम निष्‍प्रभावी साबित हो रहे हैं. कुछ कदम तो सेल्‍फ गोल भी साबित हो रहे हैं. ताबड़तोड़ मीटिंग के बाद पाकिस्तान (Pakistan) ने फैसला लिया है कि वह जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) मसले को संयुक्त राष्ट्र में उठाएगा. उसके विदेश मंत्री चीन से समर्थन पाने की आस में बीजिंग गए हैं.

उधर पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान ने टि्वटर पर जहर उगलते हुए कहा है कि दुनिया देखेगी कि जम्‍मू-कश्‍मीर से कर्फ्यू हटाए जाने के बाद क्‍या होता है. साथ ही पाकिस्तान (Pakistan) ने भारत के साथ द्विपक्षीय कारोबार को खत्म करने का फैसला लिया है. बौखलाहट में पाकिस्तान (Pakistan) ने 15 अगस्त यानी भारत के स्वतंत्रता दिवस को काला दिवस के रूप में मनाने का फैसला लिया है. पाकिस्तान (Pakistan) ने कहा है कि वह भारत के साथ रिश्ते की समीक्षा करेगा. बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल सिक्योरिटी कमिटी (NSC) की बैठक बुलाई थी, जिसमें ये फैसले हुए.

पाकिस्तान ने बौखलाहट में उठाए ये 7 कदम

1. पाकिस्तान ने भारत के साथ कूटनीतिक संबंधों के दर्जे को घटा दिया है. पाकिस्‍तान ने भारत के उच्‍चायुक्‍त को वापस नई दिल्‍ली भेज दिया है और नई दिल्‍ली में अपना उच्‍चायुक्‍त नियुक्‍त न करने का फैसला लिया है.

2. पाकिस्‍तान अब भारत के साथ द्विपक्षीय समझौते की समीक्षा करेगा.

3. पाकिस्‍तान जम्मू-कश्मीर के मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उठाएगा.

4. पाकिस्तान ने इस बार के स्वतंत्रता दिवस 14 अगस्त को कश्मीर के लोगों के नाम समर्पित किया है.

5. भारत के स्वतंत्रता दिवस (15 अगसत) को पाकिस्‍तान काला दिवस के रूप में मनाएगा.

6. पाकिस्तान ने अपने सभी कूटनीतिक माध्यमों को निर्देश दिया है कि वह भारत के क्रूर और जम्मू कश्मीर में मानवाधिकार उल्लंघन के मसले को दुनिया भर में उठाएं.

7. प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपनी सेना को सतर्कता जारी रखने का निर्देश दिया है.