logo-image

फ्रांस में आपातकाल की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव, 2017 में होना है चुनाव

आतंकवादी ख़तरे के लगातार बने रहने के कारण आपातकाल की अवधि बढ़ाना आवश्यक हो गया है।

Updated on: 11 Dec 2016, 07:08 PM

पेरिस:

फ्रांस में साल 2017 में संसदीय और राष्ट्रपति चुनाव होने वाला है। चुनाव में सुरक्षा के मद्देनज़र फ्रांस सरकार ने देश में आपातकाल आगे और सात महीने तक बढ़ाने का प्रस्ताव किया है। यह जानकारी फ्रांस के प्रधानमंत्री बर्नाड केजेनूव ने शनिवार को दी। गत साल नवम्बर में हुए आतंकी हमले के बाद से फ्रांस में आपातकाल लागू है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, केजेनूव ने कहा, "आतंकवादी ख़तरे के लगातार बने रहने के कारण आपातकाल की अवधि बढ़ाना आवश्यक हो गया है।"

ये भी पढ़ें- यमन में हवाईअड्डे के पास हुआ आत्मघाती हमला, 33 सैनिकों की मौत

फ्रांस के प्रधानमंत्री ने कहा कि आपातकाल लागू होने से इस साल 17 आतंकी हमले विफ़ल करने, 517 संदिग्धों को गिरफ्तार करने और 600 हथियार जब्त करने में मदद मिली है।

आपातकाल की अवधि बढ़ाने के प्रस्ताव से घर की तलाशी लेने, संदिग्धों को पकड़ने और लोगों को घर में नजरबंद करने के पुलिस को मिले अतिरिक्त अधिकार अगले साल 15 जुलाई प्रभावी रहेंगे।

आपातकाल की अवधि बढ़ाने का प्रस्ताव अगले साल 23 अप्रैल और 7 मई को होने वाले राष्ट्रपति पद के दो दौर के चुनाव और 11 व 18 जून को होने वाले संसदीय चुनाव के दौरान शांति बनाए रखने के मद्देनजर भी किया गया है।

गत साल आतंकी हमले के एक दिन बाद फ्रांस के राष्ट्रपति फ्रांक्वा ओलांदे ने आपातकाल लगाने की घोषणा की थी और तब से इसकी अवधि चार बार बढ़ाई गई है। नियमत: आपातकाल अगले साल 15 जनवरी को समाप्त होने वाला है।