एनएसजी और आतंकी मसूद अजहर पर भारत और चीन के बीच बातचीत

News State Bureau  |   Updated On : February 22, 2017 09:49:30 PM
एनएसजी और आतंकी मसूद अजहर पर भारत और चीन के बीच बातचीत

PTI (Photo Credit : )

नई दिल्ली:  

भारतीय विदेश सचिव एस जयशंकर ने भारत और चीन के बीच संबंधों को लेकर और अज़हर मसूद को आतंकी घोषित किये जाने को लेकर चीन के अडंगे पर अपना पक्ष रखते हुए बातचीत की। बुधवार को संबंधो की समीक्षा करते हुए विदेश सचिव ने कहा कि भारत को एनएसजी की सदस्यता मिलने को लेकर और मसूद अज़हर को आतंकी घोषित किए जाने लेकर चीन के रवैये से दोनों देशों के बीच के संबंध ख़राब हो रहे हैं।

जा़हिर है कि अब तक मसूद अजहर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिबंधित कराने के प्रयासों का विरोध करने तथा परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह एनएसजी में भारत की सदस्यता पर कड़ा रूख अपनाने को लेकर चीन के रूख में किसी तरह की नरमी नहीं दिखी है। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इस बातचीत के बाद भारत के लिए बेहतर परिणाम आए।

विदेश सचिव एस जयशंकर से बातचीत के बाद वार्ता के सह-अध्यक्ष वांग ने जयशंकर का स्वागत करते हुए कहा कि चीन और भारत दुनिया में अहम राष्ट्र होने के अलावा दो बड़े विकासशील देश और उभरते बाजार हैं।

ये भी पढ़ें: अखिलेश बोले समाजवादी पार्टी में झगड़ा न होता तो कांग्रेस से हाथ न मिलाना पड़ता

दोनों ओर के अधिकारियों ने कहा, हमें अक्सर बैठकें करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि आधिकारिक स्तर की बैठकों ने सफल रणनीतिक वार्ता के लिए बहुत अच्छी नींव रखी है। उन्होंने कहा कि चीनी पक्ष इस वार्ता को महत्व देता है।

वांग ने कहा, मुझे यकीन है कि इस रणनीतिक बातचीत से दोनों पक्ष अपने रणनीतिक संवाद को बढ़ाने, गलतफहमियां कम करने, अधिक विश्वास बनाने और हमारे रणनीतिक सहयोग को गहराने में समर्थ होंगे।

ये भी पढ़ें: यूपी विधानसभा चुनाव: लालू यादव ने कहा, PM मोदी जनता को धोखा देकर हस्तिनापुर की गद्दी पर बैठे

पिछले हफ्ते जैश-ए-मोहम्मदद के सरगना के मामले पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने संवाददाताओं से कहा था कि अगर अजहर के खिलाफ ठोस सबूत आता है तो चीन उसे आतंकी घोषित करने के कदम का समर्थन करेगा। चीन ने पिछले साल अजहर को प्रतिबंधित करने के भारत के आवेदन पर दो बार तकनीक रोक लगा दी थी।

ये भी पढ़ें: अखिलेश यादव बोले, हम काम की बात करना चाहते हैं, गधों की नहीं

ये भी पढ़ें: दिल्ली में ATM से निकला 'चिल्ड्रेन बैंक ऑफ इंडिया' लिखा नकली नोट, केजरीवाल ने PM मोदी पर साधा निशाना

First Published: Feb 22, 2017 07:25:00 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो