logo-image

न्यूयार्क में विदेश मंत्री जयशंकर ने खाड़ी सहयोग परिषद के साथ बैठक की, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने छह देशों के समूह खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) में अपने समकक्षों से मुलाकात की.

Updated on: 27 Sep 2019, 01:00 AM

नई दिल्ली:

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 74वें सत्र से इतर भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने छह देशों के समूह खाड़ी सहयोग परिषद (जीसीसी) में अपने समकक्षों से मुलाकात की और भारत और जीसीसी के संबंधों को और मजबूत करने पर विचार किया. जयशंकर ने बुधवार को हुई बैठक के संबंध में ट्वीट किया, "प्रमुख साझेदारों- जीसीसी के महासचिव अब्दुल्लतीफ बिन अब्दुल्ला अज जायानी, ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के विदेश राज्यमंत्री अनवर मोहम्मद गर्गश के साथ बैठक की. संबंधों को आगे बढ़ाने के लिए काफी सार्थक बैठक हुई."

बैठक में हिस्सा लेने वालों में कुवैत के उप प्रधानमंत्री और विदेश मंत्री शेख सबाह खालिद अल-हमाद अल सबाह, जीसीसी के महासचिव अब्दुल्लतीफ बिन राशिद अल-जायानी, ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला और यूएई के विदेश राज्यमंत्री अनवर मोहम्मद गर्गश थे. बैठक में जीसीसी के सदस्य देशों तथा भारत के दोस्ताना रिश्तों की समीक्षा की गई.

बैठक की सह-अध्यक्षता ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला और जयशंकर ने की। यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला वर्तमान में जीसीसी के मंत्रिपरिषद के अध्यक्ष भी हैं. वर्ष 1981 में गठित जीसीसी अपने सदस्य छह देशों में आर्थिक, सुरक्षा, सांस्कृतिक और सामाजिक सहयोग को बढ़ावा देता है. जीसीसी देशों के पास दुनिया का लगभग आधा तेल भंडार है.