अब अमेरिका से सामने आया कोरोना वायरस का पहला मामला, भारत में भी जारी अलर्ट

News State Bureau  |   Updated On : January 22, 2020 09:07:16 AM
अब अमेरिका से सामने आया कोरोना वायरस का पहला मामला, भारत में भी जारी अलर्ट

कोरोनावायरस (Photo Credit : फोटो- ANI )

नई दिल्ली:  

एशिया में अब तक 6 लोगों की जान ले चुका कोरोनावायरस अब अमेरिका पहुंच चुका है. अमेरिका में कोरोनावायरस का पहला मामला सामने आया है. इस बात की सूचना अमेरिका के डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन सेंटर की तरफ से दी गई है. इससे पहले इस वायरस के मामले वुहान और चीन से भी सामने आ चुके हैं.

इससे पहले चीन के वुहान चिकित्सा और स्वास्थ्य आयोग ने कहा था कि 19 जनवरी की रात 10 बजे तक वुहान में कुल 198 नये कोरोनावायरस संक्रमित न्यूमोनिया मामले सामने आए थे. अभी तक 3 लोगों की मौत हो गई और अन्य 25 लोगों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है. चीनी राजकीय चिकित्सा और स्वास्थ्य आयोग कोरोनावायरस संक्रमित न्यूमोनिया महामारी की रोकथाम के बारे में जानकारी दी कि विशेषज्ञों के विचार में मौजूदा महामारी की रोकथाम की जा सकती है और उसका नियंत्रण भी किया जा सकता है. लेकिन इस नये कोरोनावायरस के संक्रमण का स्रोत अभी तक खोजा नहीं गया है और संक्रमण के माध्यमों का पूरा पता नहीं चला है, इसलिए वायरस के म्यूटेशन पर कड़ी नजर रखने की सख्त जरूरत है.

यह भी पढ़ें: दावोस में इमरान खान से मुलाकात के बाद बोले डोनाल्ड ट्रंप- कश्मीर पर मदद के लिए तैयार हैं

अमेरिका में कोरोनावायरस का जो पहला मामला सामने आया है उसमें पीड़ित की उम्र 30 से 35 साल बताई जा रही है. बताया ये भी जा रहा है कि वो वुहान से वाशिंगटन आया था. हालांकि वो वुहान के सीफूड बाजार में नहीं गया था जो फिलहाल कोरोनावायरस संक्रमण का केंद्र बना हुआ है.

यह भी पढ़ें: इस साल 25 लाख बेरोजगार और बढ़ जाएंगे, आधा अरब लोगों के पास वैतनिक काम नहीं

भारत में भी जारी किया गया अलर्ट

इस वायरस को बढ़ता देख भारत में भी अलर्ट जारी किया गया है. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की एडवाइजरी के बाद नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने सभी एयरपोर्ट में निर्देश जारी किए हैं कि चीन से आने वाले सभी यात्रियों की जांच की जाए.

कोरोना वायरस के लक्षण

दरअसल कोरोनावायरस सी फूड से जुड़ा हुआ है. इसके शुरुआती लक्षण में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसी परेशानी होती हैं जो धीरे-धीरे निमोनिया का रूप ले लेती हैं और बाद में किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं.

First Published: Jan 22, 2020 09:05:43 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो