logo-image

इस शहर के जंगलों में 3 महीनों से लगी आग, अब तक 16 की मौत, कई घर बर्बाद

आग की वजह से दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं और तीन लोग घायल हो गए हैं जो कि अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं.

Updated on: 02 Jan 2020, 07:31 AM

नई दिल्ली:

ऑस्ट्रेलिया के न्यू साउथ वेल्स के जंगलों में लगी आग से हालात काफी गंभीर हो गए हैं. बुधवार को इस आग की वजह से और तीन लोगों की मौत हो गई. इस तरह 16 अक्टूबर से लगी इस आग में अब तक 16 लोग जान गंवा चुके हैं और हजारों लोग घर छोड़कर सुरक्षित जगह पर शरण लेने को मजबूर हुए हैं. न्यू साउथ वेल्स के पुलिस उपायुक्त गैरी वरबॉयज ने संवाददाओं से कहा, 'पुलिस ने और तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है.'

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, आग की वजह से दर्जनों घर नष्ट हो गए हैं और तीन लोग घायल हो गए हैं जो कि अस्पताल में जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं.

दमकल कर्मी शनिवार से पहले आग पर काबू पाने के लिए प्रयासरत हैं क्योंकि तब तक तापमान के 40 डिग्री तक पहुंच जाने की संभावना है. प्रांत में 50 हजार घरों में बिजली नहीं है. करीब 2500 दमकल कर्मी कमोबेश 100 जगहों पर आग बुझाने के काम में जुटे हुए हैं.

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, इस सप्ताह तट की ओर बढ़ रही आग ने 200 से अधिक घरों को नष्ट कर दिया है. इस बीच विक्टोरिया में बंद की गई एक प्रमुख सड़क को बुधवार को दो घंटे के लिए फिर से खोल दिया गया, ताकि इलाके को छोड़कर जाने वाले लोग निकल सकें.

कई लोग हालांकि अभी भी आग से प्रभावित क्षेत्रों में हैं. रिपोर्टों में दावा किया गया है कि आस्ट्रेलिया में इस सीजन में आग से संबंधित घटनाओं में कम से कम 18 लोगों की मौत हो चुकी है और यह संख्या और भी बढ़ने की संभावना है. विक्टोरिया के पूर्वी जीप्सलैंड में 43, जबकि न्यू साउथ वेल्स में 176 घर आग में नष्ट हुए हैं.

इससे पहले बुधवार को न्यू साउथ वेल्स रूरल फायर सर्विस ने कहा था कि इस सीजन में 916 घर तबाह हुए हैं और 363 क्षतिग्रस्त हो गए हैं.