logo-image

अमेरिका में 2018 में सिखों के खिलाफ घृणा अपराधों के 60 मामले हुए दर्ज: एफबीआई रिपोर्ट

एफबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में धार्मिक आधार पर निशाना बनाए जाने के लिहाज से यहूदियों और मुस्लिमों के बाद सिख समुदाय का तीसरा स्थान है.

Updated on: 13 Nov 2019, 07:46 PM

Washington:

अमेरिका के संघीय जांच एजेंसी (एफबीआई) ने 2018 में सिखों के खिलाफ नस्ली घृणा के अपराधों के करीब 60 मामले दर्ज किए. एफबीआई की वार्षिक रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका में धार्मिक आधार पर निशाना बनाए जाने के लिहाज से यहूदियों और मुस्लिमों के बाद सिख समुदाय का तीसरा स्थान है. एफबीआई ने मंगलवार को बताया कि अमेरिका में बीते साल नस्ली घृणा अपराधों के कुल 7,120 मामले दर्ज किए गए, जो 2017 के 7,175 के मुकाबले कम है. एफबीआई द्वारा जारी एक प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक कानून व्यवस्था से संबंधित 16,039 एजेंसियों ने इन घटनाओं के बारे में सूचनाएं, पीड़ित, अपराधी और अपराध के स्थान के बारे में जानकारी दी.

इसमें कहा गया कि ये अपराध नस्ल, जाति, वंश, धर्म, विकलांगता और लैंगिंक पहचान को लेकर द्वेष से प्रेरित थे. धर्म के आधार पर सबसे अधिक घृणा अपराध यहूदियों (835) के साथ दर्ज किए गए, इसके बाद मुस्लिम (188) और फिर सिखों (60) का स्थान रहा.

यह भी पढ़ें- बीजेपी सांसद साक्षी महाराज ने असदुद्दीन ओवैसी को दी चेतावनी, कही ये बात

अन्य धर्मों के खिलाफ घृणा अपराध के 91 मामले दर्ज किए गए, जिनमें हिंदू (12) और बौद्ध (10) के खिलाफ अपराध शामिल हैं. सिखों के एक संगठन ने विज्ञप्ति में कहा कि यह बेहद निराशाजनक है कि पूरे अमेरिका में नस्ली घृणा के अपराध वास्तविक घटनाओं की तुलना में अब भी कम दर्ज किए जाते हैं. सिख कोअलिशन के वरिष्ठ प्रबंधक सिम जे सिंह ने कहा, ‘‘आखिरकार, ये आंकड़ा हमें सही सूचना नहीं देता है और हमें निशाना बनाए जाने वाले समुदायों के खिलाफ नस्ली घृणा के अपराधों पर प्रभावी कार्रवाई करनी चाहिए.’’