FATF की बैठक Paris में शुरू, पाकिस्तान पर और सख्‍ती संभव

News State Bureau  |   Updated On : February 17, 2020 10:50:44 AM
FATF की बैठक Paris में शुरू, पाकिस्तान पर और सख्‍ती संभव

FATF की बैठक Paris में शुरू (Photo Credit : फाइल फोटो )

ख़ास बातें

  •  FATF की बैठक पेरिस में शुरू. 
  •  पाकिस्तान के भविष्य का फैसला हो सकता है. 
  •  आतंकवाद को लेकर पाकिस्तान को घेरेगा भारत. 

नई दिल्ली :  

फ्रांस (France) की राजधानी पेरिस (Paris) में फाइनेंशियल एक्‍शन टास्‍क फोर्स (Financial Action Task Force/FATF) की एक अहम बैठक शुरू हो चुकी है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ये बैठक 21 फरवरी तक चलेगी. इस बैठक में पाकिस्‍तान के भविष्‍य को लेकर बड़ा फैसला हो सकता है. ये फैसला पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाए रखने, बाहर निकालने या फिर उसको ब्‍लैकलिस्‍ट करने को लेकर होगा. आपको बता दें कि ईरान और उत्‍तर कोरिया को फिलहाल एफएटीएफ ने कालीसूची में डाला हुआ है. इस बैठक को लेकर जहां पूरी दुनिया की पाकिस्‍तान पर जमी हैं वहीं भारत की निगाहें सऊदी अरब पर लगी हुई है.

पेरिस की इस अहम बैठक में पाकिस्‍तान को काली सूची से बचाने वाले चार देशों में सऊदी अरब भी शामिल है. तुर्की खुलेतौर पर अपनी मंशा बता चुका है कि वह इसमें पाकिस्‍तान का साथ दे सकता है. वहीं सऊदी अरब पहले भी इस मुद्दे पर पाकिस्‍तान का साथ देता रहा है. वहीं मलेशिया और चीन भी पाकिस्‍तान का साथ दे रहे हैं. इन सभी देशों में सऊदी अरब को छोड़कर बाकी तीनों देशों ने पाकिस्‍तान का कश्‍मीर मसले पर भी साथ दिया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से चीन में मचा है त्राहिमाम पर भारत ने खोज लिया इसका इलाज

इस बैठक में पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग रोकने के लिए उठाए गए कदमों के बारे में विस्तृत रिपोर्ट जमा करनी है। एफएटीएफ ने पाकिस्तान को अभी निगरानी वाली 'ग्रे' सूची में रखा है. अगर उसकी रिपोर्ट संतोषजनक नहीं मिलती है तो उसे काली सूची में भी डाला जा सकता है.

यह भी पढ़ें: आम आदमी के लिए बड़ी खुशखबरी, 4 रुपये सस्ता हो सकता है पेट्रोल और डीजल, जानिए वजह

पाकिस्तान की तरफ से जमा कराई जाने वाली रिपोर्ट की जांच एफएटीएफ का इंटरनेशनल को-ऑपरेशन रिव्यू ग्रुप (ICRG) करेगा. एफएटीएफ ने आतंकी फंडिंग रोकने के लिए पाकिस्तान से 27 बिंदुओं पर कार्रवाई करने को कहा था.

First Published: Feb 17, 2020 10:26:57 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो