logo-image

सांसदों का अचानक घुटने लगा दम, जानें केन्या की असेंबली में क्या हुआ ऐसा

होमा बे काउंटी असेंबली में किसी सदस्य द्वारा छोड़ी गई बदबू की वजह से कार्यवाही को न सिर्फ स्थगित करना पड़ा, बल्कि स्पीकर को रूम फ्रैशनर स्प्रे करने तक का आदेश देना पड़ा.

Updated on: 10 Aug 2019, 06:36 PM

highlights

  • केन्या की होमा बे काउंटी असेंबली में किसी सदस्य ने छोड़ी बदबू.
  • सांसदों को सांस लेने में दिक्कत को देख कार्यवाही की गई स्थगित.
  • सांसदों ने एक-दूसरों पर मढ़ा वायु प्रदूषण फैलाने का आरोप.

नई दिल्ली.:

किसी भी लोकतांत्रिक देश में संसद में पक्ष-विपक्ष के बीच कई मुद्दों पर हंगामे की वजह से सदन की कार्यवाही बाधित होने की खबरें अक्सर देखने-सुनने को मिल जाती हैं. हालांकि केन्या की एक असेंबली में जिस कारण सदन की कार्यवाही बाधित हुई उसका कारण जानकर कई लोगों के ओंठों पर हंसी तैर रही है. मामला कुछ ऐसा है कि होमा बे काउंटी असेंबली में किसी सदस्य द्वारा छोड़ी गई बदबू की वजह से कार्यवाही को न सिर्फ स्थगित करना पड़ा, बल्कि स्पीकर को रूम फ्रैशनर स्प्रे करने तक का आदेश देना पड़ा.

यह भी पढ़ेंः विंग्स पर बादल रखकर हवाई जहाज ने की लैंडिंग, वीडियो देखकर खड़े हो जाएंगे रोंगटे

किसी सांसद सदस्य ने फैलाया 'वायु प्रदूषण'
प्राप्त जानकारी के अनुसार बुधवार को काफी गर्मी थी, होमा बे काउंटी के सांसद कागजों से खुद को हवा कर किसी मसले पर बहस में जुटे थे. अचानक वहां दुर्गंध फैल गई. एक सदस्य पर आरोप लगा कि उन्होंने बदबू फैलाई है. बदबू के कारण नाक दबाए सदस्य एक-दूसरे पर आरोप लगाने लगे. एक सदस्य जूलियस गाया ने तो स्पीकर तक से कह दिया कि हममें से किसी ने सदन के अंदर की हवा को प्रदूषित कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः ससुर ने बहू के साथ कार में किया सेक्स, प्रेगनेंट हुई तो उसके साथ रहने के लिए छोड़ दी अपनी पत्नी

10 मिनट के लिए कार्यवाही बाधित
इसके बाद स्पीकर एडविन काकाछ ने सदन की कार्यवाही को 10 मिनट के लिए रोक दिया और सदस्यों से सदन के बाहर जाने को कहा. इसके साथ ही झल्लाए स्पीकर ने कर्मचारियों से यहां तक कहा कि जल्दी से रूम फ्रेशनर लाकर छिड़काव करो. स्पीकर ने कहा, स्ट्रॉबेरी या वनीला जो भी फ्लेवर मिले उसे जल्दी से लाकर सदन के अंदर का माहौल ठीक करो. सदन के बाहर गए बदबू कम होने पर ही अपनी सीटों पर लौटे और चर्चा शुरू की.