logo-image

पाकिस्तान दौरे में करतारपुर साहिब जाएंगे गुतारेस, छात्रों से भी मिलेंगे

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) प्रमुख एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) अगले हफ्ते पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर जाएंगे और उस दौरान उनका गुरुद्वारा दरबार साहिब (Kartarpur) जाने का भी कार्यक्रम है.

Updated on: 11 Feb 2020, 03:27 PM

highlights

  • संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंतोनियो गुतारेस अगले हफ्ते पाकिस्तान दौरे पर जाएंगे.
  • वह करतारपुर में पवित्र स्थल गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाएंगे.
  • पाकिस्तान का नेतृत्व गुतारेस संग कश्मीर मुद्दे पर नजरिये को साझा करेगा.

इस्लामाबाद:

संयुक्त राष्ट्र (United Nations) प्रमुख एंतोनियो गुतारेस (António Guterres) अगले हफ्ते पाकिस्तान (Pakistan) दौरे पर जाएंगे और उस दौरान उनका गुरुद्वारा दरबार साहिब (Kartarpur) जाने का भी कार्यक्रम है. यह वह स्थान है जहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव ने अंतिम वक्त बिताया था. संरा महासचिव रविवार को इस्लामाबाद पहुंचेंगे और उसी दिन प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे. वह सतत विकास एवं जलवायु परिवर्तन पर एक कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे. गुतारेस 18 फरवरी को लाहौर जायेंगे जहां वह छात्रों से मिलेंगे और पाकिस्तान के पोलियो टीकाकरण अभियान पर आयोजित एक कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. वह 19 फरवरी को न्यूयार्क लौटने से पहले गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जायेंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव खत्म होते ही खुला शाहीन बाग का रास्ता, नोएडा से कालिंदी कुंज जाना आसान

गुरुद्वारा करतारपुर साहिब भी जाएंगे
गुतारेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया, 'वह करतारपुर में पवित्र स्थल गुरुद्वारा करतारपुर साहिब जाएंगे.' संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के अगले मंगलवार को प्रसिद्ध सिख धर्मस्थल पर भी जाने की उम्मीद है. अफगानिस्तान के शरणार्थियों को पाकिस्तान में शरण देने के 40 बरस पूरे होने के अवसर पर आयोजित एक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन को वह 17 फरवरी को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम का आयोजन पाकिस्तान सरकार और संयुक्त राष्ट्र की शरणार्थी मामलों की एजेंसी तथा शरणार्थी मामलों के उच्चायुक्त फिलिप्पो ग्रांडी संयुक्त रूप से कर रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली हारने के बाद भी BJP इन तीन बातों पर अपनी छाती चौड़ी कर सकती है

पाकिस्तान फिर छेड़ेगा कश्मीर राग
पाकिस्तान के विदेश कार्यालय (एफओ) ने सोमवार को एक बयान में कहा, 'अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन में संयुक्त राष्ट्र महासचिव की भागीदारी पाकिस्तान की करुणा, उदारता और पिछले चार दशकों से अफगान शरणार्थियों को शरण देने का संकल्प और अफगानिस्तान में शांति तथा स्थिरता के लिए हमारे प्रयासों की मान्यता है.' विदेश कार्यालय ने कहा कि पाकिस्तान का नेतृत्व गुतारेस के साथ कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान के नजरिये को साझा करेगा. गुतारेस पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से भी मुलाकात करेंगे. बयान में कहा गया है कि वह सांसदों और युवाओं से भी रूबरू होंगे.