logo-image

कोरोना वायरस पर बोले डोनाल्ड ट्रंप- अमेरिका के लिए आने वाले दो हफ्ते बहुत कठिन और दर्दनाक होंगे, क्योंकि...

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चेतावनी दी है कि आने वाले दो हफ्ते देश के लिए बहुत कठिन होने वाले हैं.

Updated on: 01 Apr 2020, 09:08 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) ने चेतावनी दी है कि आने वाले दो हफ्ते देश के लिए बहुत कठिन होने वाले हैं. उन्होंने लोगों को कोरोना वायरस (Corona Virus) की महामारी के चलते कठिन दिनों के लिए तैयार रहने को कहा. उल्लेखनीय है व्हाइट हाउस ने आने वाले दिनों में कोरोना वायरस से एक लाख लोगों की मौत होने की चेतावनी दी है. ट्रम्प की टिप्पणी कोरोना वायरस पर गठित व्हाइट हाउस कार्यबल की सदस्य डेबोराह ब्रिक्स द्वारा वास्तविक आंकड़ों के आधार पर तैयार आकलन के बाद आया है. इसके मुताबिक अमेरिका में अगर 30 अप्रैल तक सामाजिक मेल मिलाप पर लगी रोक को सख्ती से लागू किया जाता है तब भी एक लाख से दो लाख लोगों की मौत हो सकती है.

यह भी पढ़ेंःसुप्रीम कोर्ट के पूर्व जस्टिस दीपक वर्मा ने पीएम केयर फंड में दान किए 51 लाख रुपये, मोदी को लिखा भावुक पत्र

ब्रिक्स का मानना है कि अगर संक्रमण को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं किए गए तो 15 से 22 लाख अमेरिकियों की जान जा सकती है. उनकी टिप्पणी उस दिन आई जब जॉन्स हॉप्किंस कोरोना वायरस संसाधन केंद्र की वेबसाइट ने अमेरिका में संक्रमितों की संख्या 1,89,500 होने की सूचना दी. इनमें एक दिन में आये 25,000 नये मामले शामिल हैं. वेबसाइट के मुताबिक, अमेरिका में अब तक करीब 4000 लोगों की मौत हो चुकी है. ट्रम्प ने गंभीर मुद्रा में व्हाइट हाउस में आयोजित प्रेस वार्ता में मंगलवार को कहा, ‘‘ मैं चाहता हूं कि अमेरिकी आने वाले कठिन दिनों के लिए तैयार रहें.’’

उल्लेखनीय है कि गत दस दिनों से कोरोना वायरस पर व्हाइट हाउस में उनकी नियमित प्रेस वार्ता हो रही है. उन्होंने कहा, ‘‘आने वाले दो हफ्ते हम बहुत ही कठिन समय में जाने वाले हैं और उसके बाद उम्मीद करें जैसा कि विशेषज्ञों का अनुमान है. मेरी तरह बहुत से लोग अध्ययन के बाद अनुमान लगा रहे हैं कि यह बहुत कठिन होगा, हमें सुरंग के छोर पर कुछ वास्तविक रोशनी दिखाई दे रही है लेकिन यह बहुत दर्दनाक होगा, आने वाले दो हफ्ते बहुत-बहुत ही दर्दनाक होंगे.’’ देश में गंभीर परिदृश्य है, रोजाना मौतों की संख्या बढ़ रही है और करीब 25 करोड़ अमेरिकी घरों में रहने को मजबूर है.

ट्रंप बोले- मैं देश के लिए चियरलीडर हूं

ऐसे में राष्ट्रपति ने लोगों से सकारात्मक रुख बनाए रखने और कोरोना वायरस की अदृश्य सेना के खिलाफ लड़ाई में सहयोग का आह्वान किया. नवंबर में दोबारा राष्ट्रपति पद के लिए निर्वाचित होने के लिए प्रयासरत ट्रम्प ने कहा, ‘‘ मैं आपको उम्मीद देना चाहता हूं. मैं देश के लिए चियरलीडर हूं.’’ उन्होंने कहा, ‘‘ हम सबसे कठिन दौर से गुजर रहे हैं संभवत: इस देश ने ऐसा कभी नहीं देखा होगा. हमने गृहयुद्ध देखा और छह लाख लोगों को खोया. हमने कई बार खोया लेकिन हमने कुछ किया इसलिए आनेवाले समय में उम्मीद बनाए रखें.’’ राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ लेकिन आपको जानना चाहिए, हम संभवत: इतना खोएंगे जितना आपने एक देश के रूप में विश्वयुद्धों के दौरान नहीं खोया था.

यह भी पढ़ेंःएशिया की सबसे बड़ी झुग्गी में कोरोना वायरस ने दी दस्तक, मुबंई के धारावी में मिला पहला पॉजिटिव केस

इसलिए कुछ भी सकारात्मक नहीं है, इसमें कुछ भी महान नहीं है. मैं चाहता हूं कि देश के लोगों में उम्मीद कायम रहे. मैं मानता हूं कि यह बहुत महत्वपूर्ण है. उन्होंने कहा कि अमेरिका एक महान राष्ट्रीय परीक्षण के बीच में हैं. हम प्राणघातक वायरस के साथ युद्ध कर रहे हैं. राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘ इस लड़ाई में सफलता पूर्ण उपाय और सामूहिक बल, प्रेम और समर्पण से मिलेगी. सबसे महत्वपूर्ण है कि प्रत्येक व्यक्ति में अपनी इच्छा और कार्रवाई से अमेरिका को बचाने और सबसे असुरक्षित लोगों की रक्षा करने की ताकत है. इसलिए हमें वास्तव में वह करना है जिसे हम सही मानते हैं.’’

उन्होंने कहा, ‘‘प्रत्येक नागरिक से कुर्बानी देने का आह्वान करता हूं. प्रत्येक कारोबार से हम राष्ट्रभक्ति का कर्तव्य पालन करने का आह्वान करते हैं. हर समुदाय मौलिक बदलाव कर रहा है कि हम कैसे रहें, कार्य करें और दैनिक जीवन में संवाद करें.’’ उल्लेखनीय है कि अकेले न्यूयॉर्क में 75,795 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है जबकि 1,550 लोगों की मौत हुई है.