logo-image

डोनाल्ड ट्रंप मादक पदार्थों के तस्करों के खिलाफ कार्रवाई में पड़ोसी की मदद के लिए तैयार

बंदूकधारियों ने अमेरिकी सीमा से लगे सोनोरा और चिहुआहुआ शहर के बीच एक ग्रामीण सड़क पर सोमवार को घात लगाकर लेबारन परिवार के सदस्यों की हत्या कर दी थी

Updated on: 06 Nov 2019, 11:48 AM

मेक्सिको:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने कानूनविहीन सीमा क्षेत्र में मोर्मों पंथ की नौ महिलाओं और बच्चों की निर्मम हत्या करने वालों का खात्मा करने में मेक्सिको को मदद की पेशकश की है. उन्होंने कहा कि अमेरिका मादक पदार्थ के तस्करों के खिलाफ अपने पड़ोसी की मदद के लिए तैयार है. गौरतलब है कि बंदूकधारियों ने अमेरिकी सीमा से लगे सोनोरा और चिहुआहुआ शहर के बीच एक ग्रामीण सड़क पर सोमवार को घात लगाकर लेबारन परिवार के सदस्यों की हत्या कर दी थी.

मेक्सिको अधिकारियों ने बताया था कि हमले में अन्य छह बच्चे घायल हुए हैं और एक लड़की लापता है. हमले की तस्वीरों में परिवार की तीन कारें गोलियों से छलनी दिख रही हैं. घटना पर प्रतिक्रिया देते हुए ट्रम्प ने मंगलवार को ट्वीट किया, ‘‘अगर मेक्सिको इन दरिंदों का खात्मा करने में मदद मांगता है तो अमेरिका इसके लिए तैयार है और इस काम को जल्दी एवं प्रभावी ढंग से अंजाम देगा. ’’उन्होंने मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ लड़ाई को प्राथमिकता देने के लिए मेक्सिको के राष्ट्रपति एंद्रेस मैनुएल लोपेज ओब्रादोर की सराहना की.

उन्होंने कहा, ‘‘मादक पदार्थों के तस्करों ने अपने पैर इस तरह जमा लिए हैं कि आपको कभी-कभी सेना (तस्करों की) को हराने के लिए सेना की आवश्यकता होती है. समय आ गया है कि मेक्सिको अमेरिका की मदद से मादक तस्करों के खिलाफ एक लड़ाई शुरू करे और उन्हें खदेड़ दे.’’लोपेज ओब्रादोर ने कहा कि वह पीड़ितों को न्याय दिलाने के लिए ‘‘सभी आवश्यक सहयोग’’ स्वीकार करेंगे. ओब्रादोर ने ट्वीट कर बताया कि मदद की पेशकश करने के लिए उन्होंने ट्रम्प का शुक्रिया अदा किया है.