ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन को 40 महीने की जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

News State Bureau  |   Updated On : February 23, 2020 12:30:52 PM
ट्रंप के सहयोगी रोजर स्टोन को 40 महीने की जेल, जानिए क्या है पूरा मामला

रोजर स्टोन (Photo Credit : फाइल )

नई दिल्ली:  

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) के लंबे समय के भरोसेमंद सहयोगी रोजर स्टोन को पूर्व विशेष वकील रॉबर्ट मुलर की रूसी दखल की जांच के दौरान कांग्रेस से झूठ बोलने और गवाहों को गुमराह करने के मामले में 40 महीने जेल की सजा सुनाई गई है. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, ट्रंप द्वारा मूल सजा की सिफारिश नाराजगी जताने वाले ट्वीट किए जाने के बाद न्याय विभाग द्वारा सजा को कम करने के फैसले को लेकर हुए विवाद के बीच गुरुवार को यह फैसला आया.

अमेरिकी जिला न्यायाधीश एमी बर्मन जैक्सन ने अदालत में कहा, श्रीमान स्टोन ने झूठ बोला. स्टोन को जब मौका दिया गया तो उन्होंने नहीं बोलने का फैसला किया. ट्रंप प्रशासन द्वारा सजा को पलटने पर जैक्सन ने अभियोजन पक्ष के नए वकील, वाशिंगटन के अटॉर्नी कार्यालय के जॉन क्रेब जूनियर से पूछताछ की. क्रेब ने कहा कि वे खुली अदालत में आंतरिक मामलों के विभाग के विचार-विमर्श पर चर्चा करने के लिए अधिकृत नहीं हैं.

यह भी पढ़ें-ईरान में कोरोना वायरस से दो वरिष्‍ठ व्‍यक्तियों की मौत, तीन नये मामलों की पुष्टि

विकीलीक्स के संपादक जूलियन असांजे के संपर्क में थे स्टोन

उन्होंने मूल अभियोजन टीम की प्रशंसा करते हुए जोर देकर कहा कि न्याय विभाग 'भय या पक्ष' के बिना अपना काम करने के लिए प्रतिबद्ध है. स्टोन पर 2016 के चुनाव के दौरान रूस के साथ समन्वय के किसी भी अंतर्निहित अपराध का आरोप नहीं लगाया गया था, हालांकि मुलर की टीम ने उनके विकीलीक्स के संस्थापक जूलियन असांजे के संपर्क में होने का दावा करते हुए ट्वीट के बारे में उनके खिलाफ जांच की.

यह भी पढ़ें- पाकिस्तान के ही गले की फांस बन गया भारत से व्यापार पर प्रतिबंध, जानें पूरा मामला

7 से 9 साल की सजा की सिफारिश की गई थी

चूंकि स्टोन के वकीलों ने पिछले हफ्ते एक नए मुकदमे की मांग करते हुए एक सीलबंद प्रस्ताव पेश किया था, इसलिए जैक्सन ने कहा कि गुरुवार की सजा तब तक लागू होने में देरी होगी जब तक कि प्रस्ताव का निपटारा नहीं हो जाता. संघीय अभियोजकों ने शुरू में पिछले हफ्ते सात से नौ साल की जेल की सजा की सिफारिश की थी.

भारत के दौरे पर आएंगे ट्रंप करेंगे 1 करोड़ लोग स्वागत

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अहमदाबाद में उनका स्वागत करने वाले लोगों की संख्या को लेकर एक और बड़ा दावा किया है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उन्हें बताया है भारत के उनके पहले आगमन पर एक करोड़ लोग उनका स्वागत करेंगे. राष्ट्रपति ट्रंप और प्रथम महिला मेलानिया ट्रंप 24 और 25 फरवरी को अहमदाबाद, आगरा और नयी दिल्ली की यात्रा करेंगे. मंगलवार को मेरीलैंड के ज्वाइंट बेस एंड्र्यूज में संवाददाताओं से ट्रंप ने कहा था कि मोदी ने उन्हें बताया, 'हवाईअड्डे से कार्यक्रम स्थल तक के बीच 70 लाख लोग मौजूद होंगे. (इनपुट - आईएएनस)

First Published: Feb 21, 2020 11:15:48 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो