कोरोना वायरस का इलाज करने वाले डॉक्टर भी संक्रमित, 6 की मौत

News State Bureau  |   Updated On : February 15, 2020 10:53:15 AM
कोरोना वायरस का इलाज करने वाले डॉक्टर भी संक्रमित, 6 की मौत

कोरोना वायरस का इलाज करने वाले डॉक्टर भी संक्रमित, 6 की मौत (Photo Credit : फाइल फोटो )

पेइचिंग:  

चीन में खतरनाक कोरोना वायरस (coronavirus) का कहर लगातार जारी है. चीन में कोरोना वायरस से होने वाली मौत में लगातार इजाफा हो रहा है. अब चीन में इस बीमारी से मरने वालों का आंकड़ा 1631 हो गया है. बीते दी दिनों में ही इस बीमारी से 150 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है. चीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने जानकारी दी कि करीब ढाई हजार नए मामले सामने आए हैं.

यह भी पढ़ेंः बिहार: चीन से लौटे कोरोना वायरस (Corona Virus) के 28 संदिग्धों को 'आइसोलेशन' में रखा गया

चीन में एक बीमारी का सबसे ज्यादा असर हुबेई प्रांत में देखने को मिल रहा है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार नोवल कोरोना वायरस का केंद्र बने हुबेई प्रांत में इस बीमारी ने 2420 नए लोगों को अपने चपेट में ले लिया है. चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन ने कहा कि शुक्रवार को हुबेई प्रांत में कोरोना वायरस से 139 लोगों की मौत हो गई.

चीन में कोरोना वायरस का इलाज करने वाले भी इसकी चपेट में आ रहे हैं. चीन में कोरोना वायरस से 1700 से अधिक चिकित्सा कर्मी संक्रमित हो गए हैं. करीब 1400 मरीजों की इस बीमारी से मौत हो गई. यह रोग एशिया के कई हिस्सों, सुदूर अमेरिका यूरोप तक फैल गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग में उप मंत्री जेंग यीजिंग ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि छह चिकित्साकर्मियों की इस बीमारी से मौत हो गई है.

यह भी पढ़ेंः शर्मनाक: एक दिन की बच्ची के साथ हैवानियत, अस्पताल में तोड़ा दम

क्या है कोरोना वायरस-
कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है, जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है. बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं. अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है.

क्या हैं इसके लक्षण
कोरोना वायरस के लक्षण स्वाइन फ्लू जैसे हैं. इसके संक्रमण के फलस्वरूप नाक बहना, बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, सिर में तेज दर्द, निमोनिया, ब्रॉन्काइटिस और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं.

First Published: Feb 15, 2020 10:53:15 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो