logo-image

भारत-चीन सीमा पर विवाद के बीच जी-20 सम्मेलन में मिले पीएम मोदी और शी जिनपिंग

भारत-चीन सीमा पर विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जर्मनी के हैम्बर्ग में मुलाकात की।

Updated on: 08 Jul 2017, 12:06 AM

highlights

  • जर्मनी के हैम्बर्ग में जी-20 सम्मेलन से इतर ब्रिक्स देशों की बैठक में जिनपिंग से मिले पीएम मोदी
  • विदेश मंत्रालय ने कहा, दोनों नेताओं के बीच कई मुद्दों पर हुई बात
  • सिक्किम में सीमा पर पिछले तीन सप्ताह से है तनाव, चीनी मीडिया दिला चुका है युद्ध की याद

नई दिल्ली:

भारत-चीन सीमा पर विवाद के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने जर्मनी के हैम्बर्ग में मुलाकात की।

पीएम मोदी जी-20 सम्मेलन से इतर हुई ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) देशों की बैठक में जिनपिंग से मिले और कई मुद्दों पर चर्चा की।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने ने कहा, 'हैम्बर्ग में ब्रिक्स नेताओं की अनौपचारिक बैठक में पीएम मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कई मुद्दों पर चर्चा की।'

विदेश मंत्रालय के अनुसार, शी चिनफिंग से ठीक पहले बैठक को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति शी जिनपिंग की अध्यक्षता में ब्रिक्स में आई गति की सराहना की, और संपूर्ण सहयोग का वादा करते हुए ब्रिक्स के जियामेन शिखर सम्मेलन के लिए शुभकामनाएं दीं।

ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं। इनके नेताओं की बैठक में मोदी और शी ने आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को आगे बढ़ाने में एक-दूसरे के देशों की सराहना की।

हालिया सीमा तनाव को देखते हुए दोनों नेताओं के बीच किसी बैठक की योजना नहीं बनाई गई थी और चीन ने कहा था कि फिलहाल वातावरण इसके अनुकूल नहीं है। सिक्किम में भारत, भूटान और चीन के बीच त्रिकोणीय सीमा (डाकोला में) पर भारत और चीन के सैनिकों के बीच तल्ख आमना-सामना होने के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ा है।

लेकिन, मुलाकात के दौरान दोनों नेता मुस्कराते और एक दूसरे से गर्मजोशी से हाथ मिलाते नजर आए।

दोनों नेताओं की पिछली मुलाकात कजाकिस्तान की राजधानी अस्ताना में पिछले महीने शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) सम्मेलन में हुई थी।

बैठक को संबोधित करते हुए मोदी ने राष्ट्रपति शी की अध्यक्षता में ब्रिक्स में हुई प्रगति की सराहना की और इस साल सितंबर में चीन के शियामेन में होने वाले ब्रिक्स सम्मेलन की शुभकामनाएं दीं और पूर्ण सहयोग का वादा किया।

और पढ़ें: राहुल गांधी का पीएम मोदी पर हमला, पूछा- चीन पर चुप क्यों हैं प्रधानमंत्री?