logo-image

Corona Virus: बद से बदतर हुई चीन की स्थिति, 40 हजार से ज्यादा मामले आए सामने

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए

Updated on: 10 Feb 2020, 09:49 AM

बीजिंग:

चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 908 हो गई है और इसके संक्रमण के 40,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने बताया कि रविवार को इससे 97 और लोगों की जान चली गई और 3,062 नए मामले सामने आए. उसने बताया कि शनिवार को जिन 97 लोगों की जान गई उनमें से 91 हुबेई प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो लोग अनहुइ में मारे गए. हीलोंगजियांग, जिआंगशी, हैनान और गान्सू में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है.

यह भी पढ़ें: असदुद्दीन ओवैसी ने दी मोदी-शाह को चुनौती, बोले- मार दिल पे गोली

आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 908 लोगों की जान जा चुकी है और कुल 40,171 मामलों की पुष्टि हुई है. उसने बताया कि रविवार को 296 मरीज गंभीर रूप से बीमार हो गए, 6,484 लोगों की हालत गंभीर बनी हुई है और 23,589 लोगों के इससे संक्रमित होने की आशंका है. वहीं कुल 3,281 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल से छुट्टी भी दे दी गई है.

यह भी पढ़ें: कानपुर: CAA विरोधी धरने पर बैठे लोगों को पुलिस ने खदेड़ा, मोहम्मद अली पार्क को कराया खाली

कोरोना वायरस विषाणुओं का एक बड़ा समूह है लेकिन इनमें से केवल छह विषाणु ही लोगों को संक्रमित करते हैं. इसके सामान्य प्रभावों के चलते सर्दी-जुकाम होता है लेकिन ‘सिवीयर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम’ (सार्स) ऐसा कोरोनावायरस है जिसके प्रकोप से 2002-03 में चीन और हांगकांग में करीब 650 लोगों की मौत हो गई थी.

बता दें, खबर है कि वुहान में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति काफी दर्दनाक हो चुकी है. लोगों को घरों से जबरिया विशेष केंद्र भेजा रहा है. अबतक कई लोग इसके जद में आ गए हैं. लोगों को जबर्दस्ती अस्पताल या विशेष केंद्र भेजा जा रहा है. जानकारी के मुताबिक लोगों को जबर्दस्ती हाथ पैर पकड़कर, उन्हें उठाकर विशेष केंद्र पर भेजा जा रहा है. बताया जा रहा है कि जहां ना पानी, ना खाना और ना ही शौचालय है. लोग वहां नहीं जाना चाह रहे हैं, तो पुलिस घसीट कर ले जा रही है.

वहीं गुजरात सरकार ने अहमदाबाद में कोरोना वायरस की जांच के लिए प्रयोगशाला की स्थापना की है. इससे जांच के नतीजे समय रहते आ सकेंगे और नजदीकी राज्य महाराष्ट्र की पुणे और मुंबई स्थित प्रयोगशालाओं पर भार कम होगा. गुजरात सरकार की ओर से जारी विज्ञप्ति में सूचित किया गया कि प्रयोगशाला अहमदाबाद के बीजे मेडिकल कॉलेज में शनिवार से शुरू की गई.