logo-image

दाउद इब्राहिम पर ब्रिटेन में कसा शिकंजा, 4 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति जब्त

ब्रिटिश अखबार 'बर्मिंघम मेल' के मुताबिक 1993 के मुंबई सीरियल ब्लास्ट के मास्टरमाइंट दाउद का वारविकशायर में एक होटल है और मि़डलैंड में कई आलीशान घर हैं।

Updated on: 13 Sep 2017, 04:15 PM

highlights

  • मुंबई सीरियल बम बलास्ट का मुख्य आरोपी है दाउद इब्राहिम
  • ब्रिटेन में 21 अलग-अलग नामों से बनाई थी संपत्ति
  • दुनिया के सबसे अमीर गैंगस्टर में शुमार है दाउद, एक दर्जन से अधिक देशों में बिजनेस

नई दिल्ली:

अंडरवर्ल्ड डॉन और मोस्ट वॉन्टेड अपराधी दाउद इब्राहिम के मामले में भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। ब्रिटेन की सरकार ने अपने यहां मौजूद दाउद के हजारों करोड़ की संपत्ति जब्त कल ली है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक इस साल अगस्त में यूके की ताजा जारी 'फाइनैंशल सैंक्शंस टार्गेट्स इन द यूके' की लिस्ट में नए भारतीय के नाम पर केवल दाउद का ही नाम जुड़ा है।

ब्रिटिश अखबार 'बर्मिंघम मेल' के मुताबिक दाउद का वारविकशायर में एक होटल है और मि़डलैंड में कई आलीशान घर हैं। 

दाऊद इब्राहिम 1993 के मुंबई सीरियल बम बलास्ट का मुख्य आरोपी है, जिसमें 260 लोग मारे गए थे और 700 से ज्यादा लोग घायल हुए थे। बम बलास्ट के बाद दाऊद देश छोड़कर भाग गया था और तब से उसका ठिकाना पाकिस्तान माना जाता है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान जेल में बंद कुलभूषण जाधव पर इंटरनेशनल कोर्ट में आज से फिर शुरू होगी सुनवाई

बता दें कि भारतीय एजेंसियों के मुताबकि दाउद को पाकिस्तान का संरक्षण हासिल है और वह कराची के क्लिफ्टन एरिया में अपने परिवार समेत रहता है।

फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के अनुसार दाउद इब्राहिम का नाम दुनिया के सबसे ज्यादा पैसे वाला गैंगस्टर्स में शुमार है। उसके यूरोप, अफ्रीका और दक्षिण एशिया के करीब एक दर्जन से ज्यादा देशों में बिजनेस हैं।

ब्रिटेन में ही दाउद के 4 हजार करोड़ से ज्यादा की संपत्ति है। यही नहीं, दुनिया के कई देशों में उसके नाम 50 से अधिक प्रॉपर्टी हैं।

दाउद ने ब्रिटेन में 21 अलग-अलग फर्जी नामों से ब्रिटेन में संपत्ति बना रखी थी। उसके अलग-अलग 21 नामों में अब्दुल शेख इस्माईल, इकबाल, दिलीप, अजीज इब्राहिम, दाऊद फारूकी, अब्दुल हमीद, अब्दुल रहमान, शेख मोहम्मद इस्माईल, अनीस इब्राहिम, शेख मोहम्मद भाई, बड़ा भाई, दाऊद भाई, अब्दुल अजीज, अनीस इब्राहिम, हसन शेख, दौद हसन, शेख इब्राहिम कासकर, दाऊद हसन, इब्राहिम मेमन, साबरी दाऊद, साहब हाजी और सेठ बड़ा शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: अब ऐसी दिखती है 'उतरन' की एक्ट्रेस इच्छा, इंस्टाग्राम पर शेयर की तस्वीरें