logo-image

दक्षिण अफ्रीका में महात्मा गांधी की 150 जयंती की 'धूम', साइकिल रैली का किया गया आयोजन

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में अहिंसा एवं सत्याग्रह के उनके विचारों के व्यापक प्रचार प्रसार के प्रयास के तहत दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय राजनयिकों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भी हिस्सा लिया.

Updated on: 15 Jul 2019, 06:25 PM

highlights

  • महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के सिलसिले में साइकिल रैली
  • साउथ अफ्रीका में साउथ रैली का किया गया आयोजन
  • कई साइकिल चालकों ने इस कार्यक्रम में लिया हिस्सा 

नई दिल्ली:

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में अहिंसा एवं सत्याग्रह के उनके विचारों के व्यापक प्रचार प्रसार के प्रयास के तहत दक्षिण अफ्रीका में साइकिल रैली का आयोजन किया गया, जिसमें भारतीय राजनयिकों समेत बड़ी संख्या में लोगों ने भी हिस्सा लिया. जोहानिसबर्ग में भारतीय महावाणिज्यदूत डॉ केजे श्रीनिवास ने इस साइकिल रैली की संकल्पना पेश की थी. ‘गांधी वॉक कमेटी’ ने इसकी सह-मेजबानी की, जो हर साल इस कार्यक्रम का आयोजन करता है.

महात्मा गांधी के 150वीं जयंती वर्ष के सिलसिले में भारतीय बाहुल्य दक्षिणी क्षेत्र लेनाशिया में रविवार को आयोजित ‘ब्लॉक राइड’ कार्यक्रम में कई साइकिल चालकों ने हिस्सा लिया.

श्रीनिवास ने कहा, ‘कार्यक्रम का उद्देश्य गांधीजी के सत्य, अहिंसा और सत्याग्रह के विचारों को व्यापक रूप से फैलाना था.'

इसे भी पढ़ें:World Cup: सुपर ओवर से पहले जोफ्रा आर्चर से जानें क्या बोले बेन स्टोक्स

कार्यक्रम में नये भारतीय उच्चायुक्त जयदीप सरकार का भी स्वागत किया गया, जिन्होंने पिछले महीने ही अपना पदभार संभाला था.

‘गांधी वॉक’ के अध्यक्ष अमित प्रभुचरण ने जोर देकर कहा, ‘यह महज एक रेस नहीं थी बल्कि इस साल गांधीजी के जयंती वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित एक खुशनुमा कार्यक्रम था.'