logo-image

अगले 4 हफ्ते में कोरोना वायरस का होगा 'अंत', यहां के वैज्ञानिक ने किया बड़ा दावा

चीन के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने दावा किया है कि इस महीने के आखिर में यानी अप्रैल के अंत में कोरोना वायरस दुनिया में 'निर्णायक मोड़' पर पहुंच सकता है. यानी अप्रैल के अंत से नए मामलों की संख्या में कमी आनी शुरू हो जाएगी.

Updated on: 02 Apr 2020, 04:12 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Coronavirus) पूरी दुनिया में तबाही मच रखी है. चीन (China) के वुहान से निकला 'किलर कोरोना' अब तक हजारों जिंदगी को निगल चुका है. वहीं चीन ने कहा है कि उसके यहां कोरोना का अंत होने वाला है. चीन के एक शीर्ष वैज्ञानिक ने दावा किया है कि इस महीने के आखिर में यानी अप्रैल के अंत में कोरोना वायरस दुनिया में 'निर्णायक मोड़' पर पहुंच सकता है. यानी अप्रैल के अंत से नए मामलों की संख्या में कमी आनी शुरू हो जाएगी.

चीन की सरकार की ओर से तैनात किए गए डॉक्टर झोंग नानशान ने बताया कि चीन में कोरोना अब दूसरे चरण में नहीं शुरू होगा. चीन बहुत ही सतर्क तरीके से नजर रखे हुए हैं. इससे खतरा टल गया है. एक टीवी चैनल से बातचीत में उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस बहुत ही तेजी से संक्रमित करने वाला है. इससे मरने वालों की तादाद बहुत ज्यादा है.'

इसे भी पढ़ें:नीता अंबानी जमातियों को लेकर सरकार से की अपील, कहा-समय देकर सरेंडर करें वर्ना...

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि कोरोना वायरस से दो तरीके से निपटा जा सकता है. एक इसके संक्रमण की दर को एकदम कम से कम कर दो और फिर इसे फैलने से रोक दो ताकि बचाव के लिए ज्‍यादा समय मिल सके.

वहीं दूसरा तरीका है इसके संक्रमण को देरी कर दो. मतलब कुछ ऐसा तरीका अपनाए कि मरीजों की संख्या कम हो जाए. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि ज्यादातर देशों ने कड़े कदम उठाए है. इसलिए मेरा मानना है कि अप्रैल के अंत तक कोरोना के मामले कम होने शुरू हो जाएंगें.

और पढ़ें:Coronavirus Epidemic: संकट बढ़ने की आशंका से एशियाई बाजारों में गिरावट का रुख जारी

इसके साथ ही उन्होंने इस बात से भी इंकार कर दिया कि चीन में कोरोना दोबारा फैल रहा है. साइलेंट कैरियर की वजह से चीन में कोरोना फिर से पैर पसार सकता है. इस आरोप को खारिज करते हुए कहा कि चीन ने कोरोना को प्रभावी तरीके से खत्म कर दिया है. ये बात बिल्कुल निराधार है.


बता दें कि चीन में एक वक्त कोरोना वायरस ने तबाही मचा कर रख दी थी. लेकिन अब वहां पर मामले बेहद ही कम हो गए हैं. चीन में दहाई अंक में अब मामले आ रहे हैं. कई कोरोना अस्पतालों को वहां बंद कर दिया गया है. वुहान में बाजार भी खोल दिए गए हैं.