logo-image

Covid-19: जी-20 के देश महत्वपूर्ण चिकित्सा आपूर्ति को निर्बाध बनाए रखने पर सहमत

दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्री निष्पक्ष व्यापार सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण चिकित्सा सामग्रियों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति पर सहमत हुए हैं.

Updated on: 31 Mar 2020, 12:41 PM

नयीदिल्ली:

दुनिया की 20 प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं के संगठन जी-20 देशों के व्यापार और निवेश मंत्री निष्पक्ष व्यापार सुनिश्चित करने और महत्वपूर्ण चिकित्सा सामग्रियों और अन्य आवश्यक वस्तुओं की निर्बाध आपूर्ति पर सहमत हुए हैं. यह फैसला कोरोना वायरस महामारी को रोकने के लिए किया गया है. वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए हुई बैठक के बाद जारी एक संयुक्त बयान में कहा गया कि मंत्रियों ने वाजिब कीमत पर आवश्यक चिकित्सा आपूर्ति की उपलब्धता सुनिश्चित करने पर सहमति जताई.

बयान में कहा गया कि जहां सबसे ज्यादा जरूरत हो, वहां आपूर्ति सुनिश्चित की जाएगी और मुनाफाखोरी तथा अनुचित मूल्य वृद्धि को रोका जाएगा. साथ ही मंत्रियों ने स्वतंत्र और निष्पक्ष अंतरराष्ट्रीय व्यापार सुनिश्चित करने की दिशा में काम करने का आह्वान किया.

बयान में कहा गया, "हम व्यक्तिगत और सामूहिक रूप से महामारी के खिलाफ लड़ रहे हैं और अंतरराष्ट्रीय व्यापार तथा निवेश पर इसके प्रभावों को कम करने की कोशिश कर रहे हैं. हम एक स्वतंत्र, निष्पक्ष, गैर-भेदभावपूर्ण, पारदर्शी और स्थिर व्यापार तथा निवेश वातावरण बनाने और अपने बाजारों को खुला रखने के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे."

बयान में कहा गया है, "हम अपने नागरिकों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण चिकित्सा सामग्री और उपकरणों की आपूर्ति, महत्वपूर्ण कृषि उत्पादों और सीमाओं पर अन्य आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की निरंतर आवाजाही को सुनिश्चित करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं."