logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

चीन से नहीं इस देश से फैला न्यूयॉर्क में संक्रमण, वैज्ञानिकों का दावा

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है जहां अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की खबर है

Updated on: 10 Apr 2020, 09:54 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में हाहाकार मचा हुआ है. अमेरिका इससे सबसे ज्यादा प्रभावित है जहां अब तक 10 लाख से ज्यादा लोगों के संक्रमित होने की खबर है. इस बीच एक स्टडी में खुलासा हुआ है कि न्यूयॉर्क में कोरोना का संक्रमण चीन से नहीं बल्कि यूरोप यात्रियों से फैला है. दरअसल जैसे ही चीन के वुहान में कोरोना संक्रमण की खबर आने लगी तो अमेरिका का पूरा ध्यान चीनी यात्रियों को देश में आने से रोकने पर लग गया. हालांकि स्टडी के मुताबिक फरवरी में न्यूयॉर्क आए यूरोपियों यात्रियों से ही यहां संक्रमण फैला.

एक वैज्ञानिक ने दावा करते हुए कहा कि अभी तक जांचे गए स्थानीय नमूनों में ज्यादा तक सैंपल यूरोप से ही मिले हैं. ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि अमेरिका का पूरा ध्यान चीन के यात्रियों को रोकने पर लगा हुआ था जबकि कोरोना यूरोप के यात्रियों से फैला. वहीं मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो डॉक्टर पहले रहस्मयी निमोनिया मानकर ही इस बीमारी का इलाज करते रहे.

बता दें, अमेरिका (America) में कोरोना वायरस (Corona Virus) महामारी के चलते कुल मौतों की संख्या बढ़कर 14,817 हो गई है. अमेरिका की जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (CSSE) ने इस बात की जानकारी दी. पूरी दुनिया में इस महामारी से हुई सबसे अधिक मौतों के मामले में इटली के बाद अब अमेरिका दूसरे स्थान पर है. इटली में अब तक सर्वाधिक कुल 17,669 लोगों की मौत हो चुकी है.

न्यूयॉर्क बना मौतों का केंद्र
एफे न्यूज ने जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर सिस्टम साइंस एंड इंजीनियरिंग (सीएसएसई) द्वारा जारी नवीनतम आंकड़ों के हवाले से बताया अमेरिका में हुई मौतों में से आधे से अधिक न्यूयॉर्क राज्य केंद्रित क्षेत्र में हुई है. साथ ही न्यूयॉर्क सिटी, न्यू जर्सी और कनेक्टिकट प्रभावित हुए हैं. देश में न्यूयॉर्क राज्य कोरोना वायरस संक्रमण के प्रकोप के केंद्र के रूप में सामने आया है. अकेले न्यूयॉर्क में कुल 6,268 लोगों की मौत हुई है. वहीं, न्यूयॉर्क क्षेत्र के बाहर सबसे ज्यादा मौतें 959 मिशिगन, 652 लुइसियाना, 505 कैलिफोर्निया, 462 इलिनोइस, 433 मैसाचुसेट्स और 431 वॉशिंगटन राज्य में हुईं हैं.