logo-image

कोरोना संकट के बीच अमेरिका-रूस के बीच छिड़ा 'शीत युद्ध', जानें पूरा माजरा

अमेरिका और रूस में विरोध का एक अलग तरह का मोर्चा खुल गया है. कोरोना संकट से जूझ रहे अमेरिका में राहत सामग्री लेकर एक रूसी सैन्य मालवाहक विमान के पहुंचने के बाद यह विरोध का मोर्चा खुला.

Updated on: 04 Apr 2020, 09:31 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका और रूस में विरोध का एक अलग तरह का मोर्चा खुल गया है. कोरोना संकट से जूझ रहे अमेरिका में राहत सामग्री लेकर एक रूसी सैन्य मालवाहक विमान के पहुंचने के बाद यह विरोध का मोर्चा खुला. इस विवाद की वजह है कि क्या यह रूस की तरफ से की गई अमेरिकी की सहायता है या फिर अमेरिकी ने इस सहायता के लिये रूस को भुगतान किया है.

रूस ने शीत युद्ध के समय के अपने प्रतिद्वंद्वी को इसे संकट के समय की गई सहायता के तौर पर पेश किया. विदेश विभाग ने बुधवार को जोर देकर कहा कि यह एक वाणिज्यिक लेनदेन है और अमेरिका ने इन आपूर्तियों के बदले रूस को भुगतान किया है तथा यह निश्चित रूप से तोहफा नहीं है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने रूस को कहा थैक्स, लेकिन विदेश विभाग ने कही ये बात

इसके बावजूद अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (donald trump) ने गुरुवार को इस सामान का जिक्र “मदद” के तौर पर किया और कहा कि अमेरिका ने रूसी राष्ट्रपति व्लादीमीर पुतिन की तरफ से की गई “बेहद अच्छी पेशकश” को स्वीकार किया था. इसके कुछ घंटों बाद विदेश विभाग ने अपने शुरुआती बयान में स्पष्ट किया कि इन सामानों को खरीदा गया है, हालांकि रियायती दर पर.

इसे भी पढ़ें:यहां के सुरक्षाबलों ने ISKP चीफ असलम फारूकी को किया गिरफ्तार, पाकिस्तान के आतंकी संगठनों से भी जुड़े हैं इसके तार

आपूर्ति रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के जरिये हुई

लेकिन इसके बाद एक और पेच सामने आया, यह रियायत मिल सकी क्योंकि यह आपूर्ति रशियन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट फंड के जरिये हुई जो एक सरकारी संप्रभु संपदा फंड है जिस पर 2015 से यूक्रेन संबंधी गतिविधियों के चलते अमेरिकी प्रतिबंध लगा हुआ है. विरोधाभासी बयानों और बेतुकी सफाइयों के बीच इस विमान से किस कीमत पर क्या सामग्री आई इसकी जानकारी तत्काल सामने नहीं आ सकी.

 सामान मानवीय सहायता के कदम के तहत भेजा गया

रूसी विदेश विभाग ने कहा है कि ये सामान मानवीय सहायता के कदम के तहत भेजा गया है जो रूस की तरफ से उन देशों को भेजा जा रहा है जहां इनकी जरूरत है. रूस सोशल मीडिया पर इस आपर्ति को वैश्विक संकट के समय अपनी उदारता के साक्ष्य के तौर पर “रूसी मदद” के हैशटैग के साथ पोस्ट कर रहा है.

उसने बृहस्पतिवार को कहा कि जीवन रक्षक प्रणाली और व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरणों समेत न्यूयॉर्क को भेजी गई आधी आपूर्ति के लिये भुगतान किया गया. इसके बावजूद ट्रंप ने इस सामग्री का स्वागत किया.

और पढ़ें:कोरोना वायरस को लेकर पीएम मोदी ने ट्रंप से की बात, महामारी से निपटने का लिया संकल्प

आपूर्ति किये गए सामान के बदले भुगतान किया गया

इस हफ्ते ट्रंप और पुतिन के बीच फोन पर वार्ता के बाद यह यहां पहुची. ट्रंप ने कहा, 'हम इसे स्वीकार कर रहे हैं. यह राष्ट्रपति पुतिन की तरफ से दिया गया बहुत अच्छा प्रस्ताव था. मैंने उनसे बात की थी जैसा कि मैने आपको बताया था.' सामान पहुंचने के कुछ समय बाद ही विदेश मंत्रालय ने हालांकि कहा था कि आपूर्ति किये गए सामान के बदले भुगतान किया गया है.