चीन में कोरोना वायरस ने अब तक इतने लोगों की ली जान, भारतीय दूतावास ने जारी किया Helpline Number

News State Bureau  |   Updated On : January 24, 2020 11:40:16 AM
Coronavirus को लेकर भारतीय दूतावास ने जारी की Helpline Number

Coronavirus को लेकर भारतीय दूतावास ने जारी की Helpline Number (Photo Credit : (फोटो-ANI) )

नई दिल्ली:  

चीनी राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने देश के 24 प्रांतों में 131 नए कोरोना वायरस मामलों की रिपोर्ट दी है. इस तरह 22 जनवरी की रात 12 बजे तक देश भर में कुल 571 कोरोना वायरस मामलों की पुष्टि हो चुकी है और 393 संदिग्ध मामले हैं. चीन की मुख्य भूमि के बाहर चीनी हांगकांग, चीनी मकाओ और चीनी ताईवान में एक-एक मरीजों की पुष्टि हुई है. विदेशों में अमेरिका में 1, जापान में 1, थाईलैंड में 3 और दक्षिण कोरिया में 1 मामले की पुष्टि की गई है.

और पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस को देखते हुए भारतीय दूतावास पर नहीं मनाया जाएगा Republic Day

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने कोरोना वायरस से 17 मृतकों की रिपोर्ट भी जारी की है. मृतकों में सबसे कम आयु 48 वर्ष थी, जबकि सब से अधिक आयु 89 वर्ष की थी, जिन में से अधिकांश सिरोसिस, उच्च रक्तचाप, मधुमेह और दिल की बीमारी जैसी क्रॉनिक बीमारियों से पीड़ित थे.

चीन में तेजी से फैल रहे कोरोना वायरस को देखते हुए भारत सरकार भी अलर्ट हो गई है. इसे देखते हुए बीजिंग में भारतीय दूतावास ने हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. कोरोना वायरस के संबंध में दूतावास ने संपर्क करने के लिए दो नंबर जारी किए हैं- +8618612083629 और +8618612083629. इसके अलावा बीजिंग में भारतीय दूतावास वुहान में चीनी अधिकारियों के साथ-साथ हुबेई प्रांत में भारतीयों के संपर्क में है.

भारतीय दूतावास ने यह भी कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) द्वारा जारी की गई एडवाइजरी के बाद इस तरफ विशेष रूप से ध्यान दिया जा रहा है. इसके साथ ही संबंधित चीनी अधिकारियों ने वुहान के निवासियों को खाद्य आपूर्ति सहित सभी सहायता का आश्वासन दिया है.

ये भी पढ़ें: Coronavirus: इस कारण से चीन में फैल रहा कोरोना वायरस, शोध में हुआ खुलासा

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि चीन के कोरोना वायरस के मामले में अभी अंतरराष्ट्रीय सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति की घोषणा नहीं की गयी है. चीन में यह आपात स्थिति की तरह है, लेकिन यह वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल नहीं बना है. उन्होंने यह भी कहा कि चीन के बाहर इंसानों के बीच वायरस के फैलने का कोई 'प्रमाण' नहीं मिला है.

First Published: Jan 24, 2020 11:18:00 AM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो