logo-image

कोरोना वायरस के बारे में वर्षों पहले की गई थी भविष्यवाणी, इस किताब में किया गया था जिक्र

कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है. WHO ने इसे हेल्‍थ इमरजेंसी करार दिया है. चीन में पैदा हुआ यह वायरस ईरान और इटली के बाद भारत में भी पसर गया है और करीब 29 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं.

Updated on: 05 Mar 2020, 09:18 AM

नई दिल्‍ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दुनिया भर में कोहराम मचा रखा है. WHO ने इसे हेल्‍थ इमरजेंसी करार दिया है. चीन में पैदा हुआ यह वायरस ईरान और इटली के बाद भारत में भी पसर गया है और करीब 29 लोग संक्रमित बताए जा रहे हैं. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि कोरोना वायरस के बारे में 40 साल पहले एक किताब में भविष्यवाणी की गई थी, जो अब जाकर सच साबित हो रही है. बताया जा रहा है कि 40 साल पहले एक लेखक ने अपनी किताब 'द आइज ऑफ डार्कनेस' में कोरोना वायरस की भविष्यवाणी की थी.

यह भी पढ़ें : राज्यसभा की 'तीसरी सीट' करा रही मध्य प्रदेश में दंगल, बीजेपी और कांग्रेस ने कमर कसी

1981 में डीन कोन्टोज द्वारा लिखी गई थ्रिलर नॉवेल के रूप में 'द आइज ऑफ डार्कनेस' किताब काफी लोकप्रिय भी हुई थी. किताब में लेखक ने 'वुहान-400 (Wuhan-400)' नामक वायरस का उल्लेख किया था. किताब में वुहान शहर के बाहर एक RDNA Lab (प्रयोगशाला) बनाने की बात कही गई थी. यह भी जिक्र किया गया था कि 'वुहान-400' नाम का यह जैविक हथियार 400 लोगों के माइक्रोगैनिज्म को मिलाकर बनाया गया था. इन बातों को कोरोना वायरस से जोड़कर देखा जा रहा है.

हालांकि यह इकलौती किताब नहीं है, जिसमें कोरोना वायरस को लेकर यह दावा किया जा रहा है. कोरोना वायरस को लेकर 12 साल पहले भी एक किताब में दावा किया गया था. 'एंड ऑफ डेज: प्रीडिक्शन एंड प्रोफेसीज अबाउट द एंड ऑफ द वर्ल्ड' किताब में लेखक सिल्विया ब्राउन ने कोरोना वायरस की उत्पत्ति का दावा किया था. यह किताब 2008 में पब्लिश हुई थी.

यह भी पढ़ें : अब विराट कोहली के पुराने साथी करेंगे टीम इंडिया सेलेक्‍शन

सोशल मीडिया में किताब का एक हिस्‍सा काफी लोकप्रिय हो रहा है. किताब के एक हिस्‍से में कहा गया है कि 2020 के आसपास एक गंभीर निमोनिया जैसी बीमारी दुनिया भर में फैलेगी, जो फेफड़ों और ब्रोन्कियल नलियों पर सीधा हमला करेगी. हालांकि यह भी कहा गया कि जितनी जल्दी यह बीमारी आएगी, उतनी तेजी से ही गायब भी हो जाएगी.

लेखक का यह दावा काफी हद तक कोरोना वायरस से मिलता है. कोरोना वायरस ने भी नए साल में ही लोगों को काफी जल्दी अपनी चपेट में लिया है. किताब में किए गए दावों को देखते हुए यह भी उम्मीद है कि कोरोना वायरस जल्द ही खत्‍म भी हो जाएगा.

यह भी पढ़ें : T20 World Cup : बिना सेमीफाइनल खेले ही विश्‍व कप के फाइनल में पहुंच जाएगी टीम इंडिया, जानें कैसे

चीन के वुहान से फैले कोरोना वायरस ने दुनिया के कई देशों में कोहराम मचा दिया है. दुनिया भर में 90 हजार से ज्यादा कोरोना वायरस के मरीज सामने आ चुके हैं. वहीं इस घातक बीमारी से 3 हजार से अधिक लोगों की जान भी जा चुकी है.