चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हुई, 2,744 में पुष्टि

News State  |   Updated On : January 27, 2020 11:34:36 AM
चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हुई, 2,744 में पुष्टि

सांकेतिक चित्र (Photo Credit : न्यूज स्टेट )

ख़ास बातें

पिछले 24 घंटों में सिर्फ हुबेई में ही 24 लोगों की कोरोना वायरस से मौत हुई.
कोरोना वायरस का पहला मामला वुहान में ही पाया गया था.
पोलित ब्यूरो की एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता शी चिनफिंग ने की.

वुहान:  

चीन (China) के स्वास्थ्य प्रशासन ने सोमवार को घोषणा करते हुए कहा कि रविवार रात तक देश में नोवल कोरोना वायरस (2019-NCOV) जनित निमोनिया के 2,744 मामलों की पुष्टि हो चुकी है, जिनमें 461 लोगों की हालत गंभीर है. इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग की रिपोर्ट के अनुसार पिछले 24 घंटों में 769 नए मामलों की पुष्टि हुई है, 3,806 संदिग्ध मामले आए हैं और 24 लोगों (सभी हुबेई में) की मौत हुई है. हुबेई की राजधानी वुहान में लगभग 1.1 करोड़ लोग रहते हैं और कोरोना वायरस का पहला मामला यहीं पाया गया था. वुहान में हर प्रकार का यातायात रद्द कर दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केस: दोषी मुकेश ने की सुप्रीम कोर्ट से याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग

मृतक संख्या 80 पहुंची
समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, रविवार तक इससे मरने वालों की संख्या बढ़कर 80 हो चुकी है, वहीं 51 लोग ठीक हो गए हैं और 5,794 लोग अभी भी संदिग्ध मरीज बने हुए हैं. आयोग ने कहा कि वायरस के शिकार लोगों के संपर्क में आने वाले 32,799 लोगों पर नजर रखी गई है. उसके अनुसार इनमें से 30,453 मेडिकल निरीक्षण से गुजर रहे हैं और 583 लोगों को रविवार को डिस्चार्ज कर दिया गया. रेलवे स्टेशनों और बीजिंग अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे से जोड़ने वालों समेत कुल 55 रेलवे स्टेशनों पर थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है, जिससे संदिग्ध मामलों की पहचान की जा सके.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार ने एयर इंडिया (Air India) की 100 फीसदी बिक्री के लिए मंजूरी दी

प्रशासनिक क्षेत्रों में भी 4 मरे
इसके अलावा विशेष प्राशासनिक क्षेत्रों- हांगकांग में आठ, मकाऊ में पांच और ताईवान में चार मामलों की पुष्टि हो चुकी है. चीन के बाहर थाईलैंड में सात मामले, सिंगापुर और ऑस्ट्रेलिया में चार-चार, जापान, रिपब्लिक ऑफ कोरिया, अमेरिका, मलेशिया और फ्रांस में तीन-तीन, वियतनाम में दो तथा नेपाल में कोरोना वायरस के एक मामले की पुष्टि हुई है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के अनुसार, कोरोनावायरस के मरीज को जुकाम के साथ-साथ बुखार और थकान, सूखी खांसी और सांस लेने में परेशानी होती है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में मौसम का बदला मिजाज, बारिश की संभावना, AQI पहुंचा 'बहुत खराब' श्रेणी में

शी जिनफिंग ने की बैठक
चीन में कोरोनो वायरस निमोनिया प्रकोप पर चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की केंद्रीय समिति के पोलित ब्यूरो के स्थायी सदस्यों की एक बैठक हुई जिसकी अध्यक्षता राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने की. उन्होंने कहा कि महामारी रोकना पहला लक्ष्य है. शी चिनफिंग ने कहा, 'हम एकजुट रहकर वैज्ञानिक रूप से काम करेंगे और जीत हासिल करेंगे.' बैठक में यह निर्णय लिया गया कि पार्टी की केंद्रीय कमेटी के तहत एक विशेष दल स्थापित किया जाएगा जो पोलित ब्यूरो की स्थायी कमेटी के नेतृत्व में महामारी की रोकथाम का काम करेगा.

First Published: Jan 27, 2020 11:34:36 AM

न्यूज़ फीचर

वीडियो