कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर भी लोग इससे संक्रमित हो सकते हैं, जानें कैसे

Bhasha  |   Updated On : January 31, 2020 04:37:26 PM
कोरोना वायरस के लक्षण नहीं दिखने पर भी लोग इससे संक्रमित हो सकते हैं, जानें कैसे

कोरोना वायरस (Corona virus) (Photo Credit : फाइल फोटो )

लंदन:  

अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि जिन लोगों में घातक कोरोना वायरस (Corona virus) से संक्रमित होने के लक्षण दिखाई नहीं देते हैं, वे भी इससे पीड़ित हो सकते हैं और इसे अन्य लोगों तक फैला सकते हैं. अनुसंधानकर्ताओं ने यह बात ‘द न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक रिपोर्ट में यह कही है. यदि इस बात की पुष्टि हो जाती है तो चीन में फैले इस वायरस को काबू करना और भी मुश्किल हो जाएगा. इस विषाणु के कारण अब तक 213 लोगों की मौत हो गई है और करीब 9,700 से अधिक लोग इससे संक्रमित हैं.

यह भी पढ़ेंःDelhi Assembly Election: BJP ने जारी किया विजन डॉक्यूमेंट, जानें 10 प्वाइंट

पत्रिका में प्रकाशित एक मामले के मुताबिक, 33 वर्षीय जर्मन कारोबारी को 24 जनवरी को गले में खराश, ठंड लगने और मांसपेशियों में दर्द होने की शिकायत हुई. जर्मनी में ‘यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल एलएमयू म्युनिख’ के विशेषज्ञों समेत अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि अगले दिन जर्मनी के कारोबारी को 39 डिग्री सेल्सियस बुखार और खांसी की दिक्कत हुई. रिपोर्ट में बताया गया है कि अगले दिन शाम में उसे बेहतर महसूस हुआ और वह 27 जनवरी को काम पर चला गया. उसने 20 और 21 जनवरी को म्युनिख में एक चीनी कारोबारी के साथ बैठक की थी.

चीनी कारोबारी 19 और 22 के बीच जर्मनी आई थी. रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कारोबारी जब तक जर्मनी में रही, उसमें संक्रमण का कोई लक्षण नहीं दिख रहा था, लेकिन चीन लौटने के दौरान उसकी तबीयत खराब हो गई थी. चीन में 26 जनवरी को जांच में वह कोरोना वायरस से पीड़ित पाई गई. रिपोर्ट में बताया गया कि महिला ने कंपनी को अपनी बीमारी के बारे में बताया और जर्मन कारोबारी को जांच के लिए म्युनिख में ‘डिविजन ऑफ इन्फेक्शियस डिजीजेस एंड ट्रॉपिकल मेडिसन’ भेजा गया.

यह भी पढ़ेंःदिल्ली चुनाव पर टिप्पणी को लेकर अरविंद केजरीवाल ने पाक मंत्री पर साधा निशाना

जांच में वह कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. अनुसंधानकर्ताओं ने बताया कि 28 जनवरी को कंपनी के तीन अन्य कर्मी भी कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए. अनुसंधानकर्ताओं ने लोगों को सचेत किया है कि जो लोग वायरस से पीड़ित नहीं दिखते, उनसे भी संक्रमण फैलने का खतरा है.

First Published: Jan 31, 2020 04:37:26 PM

न्यूज़ फीचर

वीडियो