logo-image

कोरोना वायरस : चीन में अब तक 24000 से अधिक लोगों की मौत! चीनी कंपनी का डेटा लीक

चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट (Tensent) की लीक डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

Updated on: 07 Feb 2020, 10:11 AM

नई दिल्‍ली:

चीन में कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर जितना बताया जा रहा है, उससे कई गुना अधिक बरपा है. चीन की सरकारी मीडिया अब तक 636 लोगों की मौत की बात कह रही है, वहीं चीन की दूसरी सबसे बड़ी कंपनी टेनसेंट (Tensent) की लीक डेटा के मुताबिक कोरोना वायरस से अब तक 24 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. सोशल मीडिया पर इस डेटा के वायरल होने के बाद कंपनी को अपने आंकड़ों में फेरबदल करना पड़ा है. सोशल मीडिया पर वायरल डेटा को देखने के बाद चीन की कम्‍युनिस्‍ट पार्टी ने आरोप लगाया है कि सरकार कोरोना वायरस की गंभीरता को छुपा रही है.

यह भी पढ़ें : उमर अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती पर पीएसए की क्रूर कार्रवाई से हैरान हूं, कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने किया ट्वीट

ताइवान न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनी टेनसेंट का एक डाटा गलती से लीक हो गया, जिसमें बताया गया है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 154,023 लोग प्रभ‍ावित हैं और 24,589 लोगों की मौत हो चुकी है. हालांकि डेटा लीक होने के बाद कंपनी ने अपनी गलती सुधारी और डेटा को रिमूव कर दिया. इसके बाद कंपनी ने नया आंकड़ा भी जारी किया, जिसके मुताबिक, कोरोना वायरस से अब तक 14,446 लोग पीड़‍ित हैं और कुल 304 लोगों की मौत हुई है.

दूसरी ओर, चीन की सरकारी मीडिया की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार केवल गुरुवार को 73 लोगों की मौत हो गई और कुल मृतकों की संख्या 636 पर पहुंच गई. कोरोना वायरस से पुष्ट मामलों की संख्या करीब 31,000 बताई जा रही है.

चीन के राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित हुबेई प्रांत और उसकी प्रांतीय राजधानी वुहान में बृहस्पतिवार को 69 लोगों की मौत हो गई जबकि जिलिन, हेनन, ग्वांगडोंग और हैनान प्रांतों में एक-एक व्यक्ति के मारे जाने की खबर है. आयोग ने बताया कि बृहस्पतिवार को 73 लोगों की मौत हो गई जबकि 3,143 लोगों के संक्रमण की चपेट में आने के नये मामले दर्ज किए गए. कोरोना वायरस की चपेट में आए मामलों की कुल संख्या 31,161 पर पहुंच गई है.

यह भी पढ़ें : दिल्‍ली में चुनाव से पहले मनीष सिसोदिया का OSD रिश्‍वत लेते रंगे हाथ गिरफ्तार

चीनी अधिकारियों ने दलील दी कि हुबेई प्रांत में मृतकों और पुष्ट मामलों की संख्या इसलिए बढ़ रही है क्योंकि वहां अस्पतालों तथा बिस्तरों की कमी है. अधिकारियों ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए इलाज के लिए टेंट अस्पताल तथा मोबाइल क्लिनिक भी शुरू किए हैं. चीन ने वायरस के डर के कारण उड़ानें रद्द किए जाने पर कई देशों के समक्ष कूटनीतिक विरोध भी दर्ज कराया है। एक प्रवक्ता ने कहा, ‘कुछ देशों ने उड़ानें रद्द करने जैसे कदम उठाए है जबकि आईसीएओ (अंतरराष्ट्रीय नागरिक उड्डयन संगठन) ने भी बुलेटिन जारी किए हैं और सभी देशों को डब्ल्यूएचओ की सिफारिशों का पालन करने के लिए प्रेरित किया है.’