logo-image

Corona Virus: मरीजों का इलाज करने 20 हजार से ज्यादा डॉक्टर पहुंचे चीन

नए कोरोना वायरस निमोनिया की रोकथाम के कार्य दल के प्रमुख और चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने बैठक बुलाई और चिकित्सा संबंधी सामग्रियों का उत्पादन और आपूर्ति लगातार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

Updated on: 12 Feb 2020, 08:40 AM

नई दिल्ली:

चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने कहा कि रोगियों का इलाज करने के लिए पूरे देश के 20 हजार से अधिक चिकित्सक हूपेई प्रांत पहुंचे हैं. विभिन्न विभागों को नए कोरोना वायरस के खिलाफ दवा और टीके का विकास करना करना चाहिए. महामारी की रोकथाम और नियंत्रण करने के साथ-साथ ही दैनिक आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति भी सुनिश्चित की जानी चाहिए. नए कोरोना वायरस निमोनिया की रोकथाम के कार्य दल के प्रमुख और चीनी प्रधानमंत्री ली खछ्यांग ने बैठक बुलाई और चिकित्सा संबंधी सामग्रियों का उत्पादन और आपूर्ति लगातार सुनिश्चित करने का निर्देश दिया.

बैठक में कहा गया कि विभिन्न क्षेत्रों और संबंधित विभागों को राष्ट्रपति शी चिनफिंग के महत्वपूर्ण निर्देश और चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के पोलित ब्यूरो की स्थायी कमेटी के सिद्धांत के अनुसार, महामारी की रोकथाम कार्य का ठोस कार्यान्वयन किया जाना चाहिए.

यह भी पढ़ें: चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,000 के पार

बैठक में यह भी कहा गया कि विभिन्न क्षेत्रों को वित्तीय नीतियों का कार्यान्वयन कर सुरक्षात्मक कपड़े, सर्जिकल मास्क आदि चिकित्सा संबंधी वस्तुओं का उत्पादन बढ़ाना चाहिए, ताकि चिकित्सकों की जरूरतों को सुनिश्चित किया जा सके.

बता दें, चीन में घातक कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 1,000 के पार पहुंच गई है और अभी तक 42,708 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन ने जिनेवा में मंगलवार को एक बैठक की ताकि तेजी से जांच, दवाई और टीके उपलब्ध कराये जा सकें और इस संक्रमण के प्रसार को रोका जा सके जो पहले से ही 20 देशों तक पहुंच चुका है.

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस से पीड़ित महिला ने दिया स्वस्थ बच्ची को जन्म, लोगों ने कहा- लकी बेबी

स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि सोमवार तक इस वायरस के संक्रमण से मरनेवालों की संख्या 1,017 तक पहुंच गई और चीन में अब तक 42,708 मामले सामने आ चुके हैं. वहीं विदेशों में 390 मामलों की पुष्टि हो चुकी है. विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूचओ) के अंतरराष्ट्रीय विशेषज्ञों की एक टीम ब्रुस एलवर्ड (आपात स्वास्थ्य स्थितियों के दिग्गज) के नेतृत्व में सोमवार रात चीन पहुंची.

(IANS से इनपुट)