logo-image

कोरोना वायरस चीन के खिलाफ हो सकता है जैविक युद्ध : चीनी विदेश मंत्रालय

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि नया कोरोना वायरस शायद चीन के जैविक युद्ध का एक भाग है और एक प्रयोगशाला से निकला जैविक हथियार है.

Updated on: 21 Feb 2020, 09:14 AM

बीजिंग:

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता कंग श्वांग ने कहा कि ऐसा कयास लगाया जा रहा है कि नया कोरोना वायरस (Corona Virus) शायद चीन के जैविक युद्ध का एक भाग है और एक प्रयोगशाला से निकला जैविक हथियार (Biological Weapon) है. बताया गया कि चीन को आशा है कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय एक साथ नए कोरोना वायरस का मुकाबला करने के साथ षडयंत्र की राय जैसे राजनीतिक वायरस का भी विरोध करेगा. कंग श्वांग ने कहा कि वर्तमान में चीनी जनता महामारी के मुकाबले की पूरी कोशिश कर रही है. इस वक्त ऐसी सनसनीखेज बात करना बदनीयत और बेतुका है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी-अमित शाह का नाम लेते हुए RSS ने BJP को दी ये बड़ी चेतावनी

कंग श्वांग ने कहा कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के जिम्मेदार व्यक्ति ने फिलहाल बताया है कि कोई भी प्रमाण नहीं है कि नया कोरोना वायरस प्रयोगशाला से बना है या जैविक हथियार बनाने से पैदा हुआ है. (साभार: चाइना रेडियो इंटरनेशनल, पेइचिंग)

दीर्घकालिक विकास प्रभावित नहीं होने देंगे : शी चिनफिंग

दूसरी ओर, कोरोना वायरस के प्रकोप से चीन की अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले असर को लेकर राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने गुरुवार को अपने मित्र देश पाकिस्तान को आश्वासन दिया कि इस महामारी से चीन का दीर्घकालिक विकास प्रभावित नहीं होने देंगे. चीन में कोरोना वायरस के संक्रमण से मृतक संख्या 2118 पहुंच गई है. जहां पाकिस्तान चीन के आर्थिक सहयोग के भरोसे है तो चीन खुद भी एक महीने से अधिक समय से संकट से जूझ रहा है. चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपीईसी) पर भी पाकिस्तान को चीन से मदद की दरकार है.

यह भी पढ़ें : बैठ जाओ चचा! AIMIM नेता वारिस पठान के बयान पर बोलीं बॉलीवुड अभिनेत्री स्‍वरा भास्‍कर

डॉन अखबार की रिपोर्ट के अनुसार, शी ने पाकिस्तान-चीन आर्थिक साझेदारी को नये स्तर पर ले जाने की चीन की प्रतिबद्धता जताते हुए कहा- सीपीईसी इसमें सबसे मजबूत कड़ी रहेगा. सरकारी सीजीटीएन टीवी ने कहा कि शी ने खान को कोरोना वायरस के खिलाफ चीन की लड़ाई में सकारात्मक प्रगति के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि इसका चीन की अर्थव्यवस्था पर असर अस्थाई होगा.

इमरान खान ने कहा, पाकिस्‍तान हमेशा चीन के साथ खड़ा रहेगा 

शी ने संकल्प जताया कि चीन कड़ी मेहनत के जरिये सामाजिक एवं आर्थिक क्षेत्र में तय लक्ष्यों को अब भी हासिल कर लेगा. शी ने कहा कि चीन ने हमेशा पाकिस्तान से अपने रिश्तों को महत्व दिया है. पीएम इमरान खान ने भी चीन पर भरोसा जताते हुए कहा कि पाकिस्‍तान चीन के साथ हमेशा खड़ा रहेगा. चीन में कोरोना वायरस के प्रकोप के बाद से करीब एक महीने से अधिक समय से औद्योगिक गतिविधियां लगभग पूरी तरह रुक गई हैं.

(With PTI Inputs)