logo-image

जर्मनी के गृह मंत्री ने किया एंजेला मर्केल से हाथ मिलाने से इनकार, जानें क्यों

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस पर गृह मंत्री होर्स्ट सीहोफर का बयान भी सामने आया है

Updated on: 04 Mar 2020, 08:49 AM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस (Corona Virus) का खौफ इस कदर लोगों पर चढ़ गया है कि लोग अब एक दूसरे से हाथ मिलाने से भी डर रहे हैं. ऐसा ही एक वाक्या जर्मनी से भी सामने आया है जहां गृह मंत्री ने जर्मनी के चांसलर एंजेला मर्केल (Angela Merkel) से हाथ मिलाने से इंकार कर दिया. दरअसल एक मीटिंग के बाद जब एंजेला मर्केल गृह मंत्री होर्स्ट सीहोफर से हाथ मिलाने के लिए आग बढ़ी तो उन्होंने हाथ मिलाने से इनकार कर दिया जिसके बाद एंजेला ने अपना हाथ वापस ले लिया.

इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर काफी वायरल हो रहा है. इस पर सीहोफर का कहना है कि वो कोरोना वायरस से इस कदर डरे हुए हैं कि उन्होंने लोगों से हाथ मिलाना बंद कर दिया है. वहीं एंजेला मर्केल ने भी इसे सही ठहराया है.

दुनिया भर में अब तक 90 हजार लोग प्रभावित

बता दें, देश में अब तक 5, 186 लोगों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हो चुकी है. वैश्विक अर्थव्यवस्था की मदद के लिये जी-7 द्वारा विशेष नए कदमों की घोषणा के बाद शेयर बाजारों को थोड़ी राहत मिली. दुनिया भर में 90,000 लोग इस वायरस से पीड़ित हैं और 3, 100 लोगों की मौत हो चुकी है. यूक्रेन और मोरक्को में एक-एक मामले सामने आने के बाद दुनिया भर में कम से कम 70 देश इससे प्रभावित हैं. चीन में मंगलवार को नए मामलों में गिरावट दर्ज की गई और सिर्फ 125 नए मामले ही सामने आए.

कोरोना वायरस से हुई मौतों में से 95 फीसदी चीन में हुई

पूरी दुनिया में चीन अब तक इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित है और यहां 80,000 लोग संक्रमित हैं और पूरी दुनिया में इस वायरस से जितने लोगों की मौत हुई है, उनमें से 95 फीसदी मौत अकेले चीन में हुई है. संयुक्त राष्ट्र में चीन के राजदूत ने कहा कि उनका देश कोरोना वायरस के ऊपर जीत हासिल करने से ज्यादा दूर नहीं है. इटली में संक्रमित लोगों की संख्या 2,036 पहुंच गई है और अब तक 52 लोगों की मौत हो चुकी है. अधिकारियों का कहना है कि उनके द्वारा उठाए गए कदम इस वायरस से निपटने के लिए पर्याप्त हैं या नहीं इसका पता 14 दिन के बाद ही लग पाएगा.

अमेरिका में पीड़ितों की संख्या 100 तक पहुंची

अमेरिका में इससे पीड़ित लोगों की संख्या 100 तक पहुंच चुकी है और अब तक छह लोगों की मौत हो चुकी है. ये सभी मौतें वाशिंगटन राज्य में हुई है. ओपेक ने मंगलवार को कहा कि वियना में तेल उत्पादन करने वाले देशों के बीच होने वाली दो दिवसीय बैठक की कवरेज की अनुमति मीडिया को नहीं दी जाएगी. यह बैठक कोरोना वायरस के मद्देनजर हो रही है. वियना के एक संगठन ने बयान में कहा कि लोक स्वास्थ्य को देखते हुए एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. एपी स्नेहा दिलीप दिलीप