logo-image

Corona Virus से दहशतगर्दों में भी दहशत, तालिबान ने नमाज घरों में पढ़ने को कहा

Corona Virus के कहर से डरे तालिबान एक हफ्ते से यह मुहिम चला रहे हैं. वे लोगों के बीच मास्क बांट रहे हैं और साबुन से हाथ धोने की बार-बार अपील कर रहे हैं.

Updated on: 08 Apr 2020, 10:04 AM

highlights

  • अफगानिस्तान में सक्रिय तालिबान भी कोरोना से घबराया.
  • लोगों से मस्जिदों के बजाय घरों से नमाज पढ़ने को कहा.
  • अफगानिस्तान स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया पहल का स्वागत.

काबुल:

दुनिया पर महामारी बनकर टूटे कोरोना वायरस (Corona Virus) ने दहशतगर्दो को भी दहशत में डाल दिया है. अफगानिस्तान (Afghanistan) के आतंकी संगठन तालिबान ने अपने प्रभाव वाले इलाकों में इस बीमारी के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया हुआ है और इनके संपर्क में आने वाले लोगों का कहना है कि तालिबान (Taliban) सोशल डिस्टेंसिंग के लिए लोगों से मस्जिद आने के बजाए घरों पर ही नमाज पढ़ने को कह रहे हैं. 'डॉन' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. इसमें कहा गया कि अफगानिस्तान के जोजजान प्रांत के एक गांव से ताल्लुक रखने वाले 55 वर्षीय खैरुल्ला को 27 मार्च को जुमे की नमाज (Namaz) के बाद होने वाले आयोजन के लिए बुलाया गया और उन्होंने वहां जो देखा, उसकी उन्हें उम्मीद नहीं थी.

यह भी पढ़ेंः Corona Lockdown 15th day Live Updates: पीएम मोदी आज सभी दलों से करेंगे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बात

घरों से नमाज पढ़ने को कहा
खैरुल्ला ने बताया, 'वहां कोरोना से बचाव के लिए पहने जाने वाले विशेष कपड़े पहने तालिबान मौजूद थे. उनके हाथों में हमेशा की तरह क्लाशिनिकोव राइफलें थीं. तालिबान ने वहां पहुंचे सभी लोगों का कोरोना जागरूकता वर्कशाप में स्वागत किया.' उन्होंने बताया कि तालिबान एक हफ्ते से यह मुहिम चला रहे हैं. वे लोगों के बीच मास्क बांट रहे हैं और साबुन से हाथ धोने की बार-बार अपील कर रहे हैं. उन्होंने विवाह समेत तमाम समारोहों पर रोक लगा दी है और वे लोगों से मस्जिदों में आने के बजाए अभी घरों पर ही नमाज पढ़ने को कह रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः एयरलाइन कंपनियों के ऊपर रद्द उड़ानों के टिकट का पैसा वापस नहीं करने का आरोप

अफगान स्वास्थ्य मंत्रालय ने किया स्वागत
अफगानिस्तान के स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि उन्होंने सोशल मीडिया पर तालिबान की मुहिम की तस्वीरें देखी हैं. उन्होंने कहा कि तालिबान से मतभेद अपनी जगह हैं, लेकिन स्वास्थ्य मंत्रालय कोरोना के खिलाफ किसी भी मुहिम का स्वागत करता है. गौरतलब है कि अमेरिका से शांति वार्ता के असफल रहने पर तालिबान ने अफगानिस्तान में अफगान सुरक्षा बलों पर हमले तेज कर दिए हैं. हालांकि कोरोना संक्रमण के खिलाफ लड़ाई में तालिबान के लड़ाके लोगों को बचाव के गुर सिखाते भी नजर आ रहे हैं.