logo-image

CIA ने अमेरिका को कोरोना को लेकर पहले ही दी थी चेतावनी, चीन को लेकर किया कई खुलासा

चीने से फैला कोरोना वायरस (Corona Virus) अब पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है अबतक कई हजार से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ कर अपनी जान गंवा चुके हैं. इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोना से उबरने के लिए लड़ रहा है. ऐसे में CIA The Secret Service A

Updated on: 07 Apr 2020, 04:59 PM

नई दिल्ली:

चीने से फैला कोरोना वायरस (Corona Virus) अब पूरी दुनिया में पैर पसार चुका है अबतक कई हजार से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में आ कर अपनी जान गंवा चुके हैं. इस समय पूरी दुनिया महामारी कोरोना से उबरने के लिए लड़ रहा है. ऐसे में CIA The Secret Service America ने चीन और कोरोना वायरस पर एक बड़ा खुलासा किया है. मीडिया में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक, CIA ने फरवरी के शुरुआत में ही अमेरिका को कोरोना वायरस से जुड़ी कई चेतावनी दी थी. रिपोर्ट में ये भी बताया गया था कि चीन ने कोविड-19 (Covid-19) से होने वाली कुल मौतों का आंकड़ा बहुत कम बताया है.

ये भी पढ़ें: क्या 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन बढ़ेगा? स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही ये बात

CIA की ये चेतावनी से भरी रिपोर्ट ऐसे समय में आई है जब अमेरिका इस महामारी के खिलाफ लड़ने के लिए खुद को तैयार करने के लिए पूर्वानुमान मॉडल बना रहा था. CIA की ये रिपोर्ट चीन हो रही चीजों और उनकी संपत्ति पर आधारित थी.

हालांकि फिलहाल सीआईए अभी पूरी तरह से कोरोना वायरस से मरने वालों का सही आंकड़ा नहीं बता पाया है लेकिन अनुमान लगाया गया है कि वुहान में हुई मौतों का जो आधिकारिक आंकड़ा पेश किया गया है असल में ये कम से कम 5,000 दोगुनी हो सकती हैं.

ये भी बताया जा रहा है कि कोविड-19 से हुई मौत का सही आंकड़ा खुद चीन के पास भी नहीं हो सकता हैं क्योंकि वुहान और अन्य प्रांतों में नौकरशाहों पर सत्तावादी कम्यूनिस्ट सरकार की कड़ी सजा के डर से सहीं आंकड़े छिपाने का आरोप लगाया गया है.

ये भी पढ़ें: मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन का होगा एक्सपोर्ट, मोदी सरकार ने लिया बड़ा फैसला

बता दें कि हाल ही में अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी माना था कि चीन ने कोरोना से हुई मौत का आंकड़ा बहुत कम बताया है. SARC-CoV-2 वायरस और इसके प्रसार को बेहतर ढंग से समझने के लिए सटीक मौत और संक्रमण के आंकड़े आवश्यकता हैं ताकि अन्य देश इससे बेहतर ढंग से प्रकोप के लिए खुद को तैयार कर सकें.