logo-image

कोरोना वायरस (Corona Virus) ने पाकिस्तान (Pakistan) में कहर बरपाया, जानें कितनों की जान गई

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 4,601 हो गई है जबकि 66 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में संक्रमण के 280 नए मामले सामने आए हैं.

Updated on: 10 Apr 2020, 02:22 PM

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान (Pakistan) में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामलों की संख्या तेजी से बढ़कर 4,601 हो गई है जबकि 66 लोगों की मौत हो चुकी है. देश में संक्रमण के 280 नए मामले सामने आए हैं. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर शुक्रवार तड़के दी जानकारी में कहा कि पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के चार मरीजों की मौत हो गई. इसमें बताया कि कोविड-19 (Covid-19) के कारण मरने वाले लोगों की संख्या 66 पर पहुंच गई है. 727 लोग स्वस्थ हो चुके हैं जबकि 45 लोगों की हालत गंभीर है.

यह भी पढ़ें : 94,000 लोगों की जान जाने के बाद अब कोरोना वायरस से मुक्ति मिलने की बंध रही उम्मीद

पंजाब प्रांत में कोविड-19 के 2,270 मामले, सिंध में 1128, खैबर-पख्तूनख्वा में 620, बलूचिस्तान में 219, गिलगित बाल्टीस्तान में 215, इस्लामाबाद में 107 तथा पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में 33 मामले सामने आए. आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, अभी तक 54,706 लोगों की जांच की गई है इनमें 2,478 लोगों की जांच पिछले 24 घंटे में की गई. सरकार ने जरूरतमंदों को नकद भुगतान करने समेत कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने के लिए विभिन्न कदम उठाए हैं.

इस बीच पाकिस्तान के राष्ट्रपति आरिफ अल्वी ने एलान किया कि विशेष नमाज ‘सलात-उ-तौबा’ सीमित लोगों की मौजूदगी में राष्ट्रपति आवास पर शुक्रवार को अदा की जाएगी. प्रधानमंत्री इमरान खान शुक्रवार को पेशावर का दौरा करेंगे जहां खैबर-पख्तूनख्वा सरकार इस विषाणु पर लगाम लगाने के लिए उठाए जाने वाले एहतियाती कदमों पर उन्हें विस्तार से जानकारी देगी.

यह भी पढ़ें : कोरोना वायरस : सिर चढ़कर बोल रहा पीएम नरेंद्र मोदी का जादू, 200 संगठनों ने की सराहना

उधर IANS की खबर के अनुसार, पाकिस्तान (Pakistan) के दौरे पर आए चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि पाकिस्तान में चीन (China) के मुकाबले में कोरोना वायरस (Corona Virus) बहुत अधिक तेजी से फैल रहा है. 'जियो उर्दू' की रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है. पाकिस्तान दौरे पर चीन के स्वास्थ्य विशेषज्ञों की इस टीम का नेतृत्व चीन के सिंक्यांग प्रांत के स्वास्थ्य उपनिदेशक डॉक्टर मामनघोई कर रहे हैं. टीम ने पंजाब और सिंध की सरकारों और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ कई बैठकें कर कोरोना वायरस से निपटने पर सुझाव दिए हैं.

सिंध सरकार के प्रतिनिधियों व स्वास्थ्य विशेषज्ञों के साथ एक बैठक के बाद डॉक्टर मामनघोई ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि पाकिस्तान में कोरोना वायरस चीन की तुलना में कहीं अधिक तेजी से फैल रहा है और यह बेहद चिंता की बात है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में ईरान से लौटने वाले श्रद्धालुओं में से पचास फीसदी में वायरस मिला और अन्य धार्मिक आयोजनों में शामिल हुए 15 फीसदी लोग इससे संक्रमित हुए हैं.

यह भी पढ़ें : कोरोना खतरे के बीच संकट में उद्धव ठाकरे की सरकार, राज्यपाल के रहमोकरम पर टिकी उम्मीदें

चीनी विशेषज्ञों ने कहा कि पाकिस्तान में हैंड सेनेटाइजर का इस्तेमाल लोग अच्छे तरीके से कर रहे हैं लेकिन फेस मास्क के इस्तेमाल में इतनी ही अधिक लापरवाही भी बरत रहे हैं जबकि बचाव के लिए मास्क का पहनना बहुत जरूरी है.

चीनी विशेषज्ञों ने यह भी कहा कि 14 अप्रैल के बाद भी देश में हर जगह लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है. इसमें किसी तरह की ढील नहीं दी जानी चाहिए बल्कि इसे और सख्त करना चाहिए. उन्होंने कोरोना की टेस्टिंग बढ़ाने के लिए भी कहा ताकि वास्तविक स्थिति का पता चल सके.

(PTI-Bhasha and IANS Inputs)