logo-image

Good News : इस कंपनी ने पांच मिनट में कोविड-19 की जांच करने वाला किट बनाया

अमेरिका की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं. खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है.

Updated on: 28 Mar 2020, 01:22 PM

वाशिंगटन:

अमेरिका (America) की एक प्रयोगशाला ने कोरोना वायरस (Corona Virus) का एक ऐसा जांच किट ईजाद किया है जो महज पांच मिनट में बता सकता है कि व्यक्ति संक्रमित है या नहीं. खास बात यह है कि यह इतना हल्का और छोटा किट है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है. एबॉट लेबोरेटरीज ने एक बयान में कहा कि अमेरिका के खाद्य एवं औषध प्रशासन (एफडीए) ने जल्द से जल्द, अगले हफ्ते तक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाताओं को इसे मुहैया कराने के लिए इसे आपात मंजूरी दी है.

यह भी पढ़ें : जुमे की नमाज के लिए निकले थे लॉकडाउन में, अब दर्ज हो गई एफआईआर

कंपनी ने शुक्रवार को प्रेस को जारी किए एक बयान में कहा कि अणु संबंधी तकनीक पर आधारित इस जांच में, अगर कोई व्यक्ति संक्रमित नहीं है तो इसका पता भी 13 मिनट में लग जाएगा. कंपनी के अध्यक्ष और मुख्य संचालन अधिकारी रॉबर्ट फोर्ड ने कहा, ‘‘कोविड-19 वैश्विक महामारी से विभिन्न मोर्चो पर लड़ा जाएगा और मिनटों में नतीजे देने वाले पोर्टेबल आणविक जांच से इस वायरस से लड़ने के लिए आवश्यक नैदानिक हल मिलेगा.’’ फोर्ड ने कहा कि जांच किट सूक्ष्म होने का मतलब है कि इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है कि जहां कोविड-19 के काफी मामले आ रहे हैं.

उधर, अमेरिका में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मद्देनजर लागू बंद के चलते अपने परिजनों के साथ घरों में रह रहे लाखों बच्चों को राष्ट्रपति ट्रंप (President Donald Trump) ने आराम से बैठने, अच्छे से व्यवहार करने, हाथ धोते रहने और उनके देश पर गर्व करने की नसीहत दी है. कोरोना वायरस वैश्विक महामारी फैलने के साथ दुनिया के तमाम अन्य देशों की तरह अमेरिका (America) के जनजीवन की भी रफ्तार थम गई है. देश में स्कूल बंद हो गए हैं, यात्राओं पर प्रतिबंध है, कर्मचारियों को घर से काम करना पड़ रहा है और तमाम संस्थान बंद कर दिए गए हैं.

यह भी पढ़ें : सनफार्मा 25 करोड़ रुपये की दवाएं, सैनिटाइजर उपलब्ध कराएगी तो हुंदै मंगाएगी 25,000 किटें

ट्रंप से पूछा गया कि वह घरों में रह रहे लाखों स्कूली बच्चों से क्या कहना चाहेंगे. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, “मैं कहूंगा कि उन्हें घर में आराम से बैठना चाहिए, अच्छे से व्यवहार करना चाहिए, अपने हाथ धोते रहने चाहिए. ....बच्चे अपने माता-पिता के साथ घर में रहें और अपने देश पर गर्व करें.’’