logo-image

Corona ग्रस्त रहे हुबेई प्रांत से निकलने की कोशिश कर रहे लोगों को रोकने पर चीन में संघर्ष

चीन (China) के हुबेई प्रांत में लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद कई लोगों को पुल पार कर पड़ोसी राज्य जिआंगशी जाने से रोका गया जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के वाहनों पर हमला कर दिया.

Updated on: 29 Mar 2020, 07:41 AM

highlights

  • चीन के हुबई प्रांत में लॉकडाउन खत्म होने के बाद हड़कंप.
  • जिआंगशी में प्रवेश को लेकर पुलिस से लोगों की झड़प.
  • विगत दिनों कोरोना पर रोक के बाद हटाया गया प्रतिबंध

बीजिंग:

चीन (China) के हुबेई प्रांत में लॉकडाउन (Lockdown) खत्म होने के बाद कई लोगों को पुल पार कर पड़ोसी राज्य जिआंगशी जाने से रोका गया जिसके बाद उन्होंने अधिकारियों के वाहनों पर हमला कर दिया. गौरतलब है कि कोरोना वायरस (Corona Virus) को फैलने से रोकने के लिए पांच करोड़ 60 लाख से अधिक जनसंख्या वाले हुबेई प्रांत में 23 जनवरी से बंद लागू कर दिया गया था. चीनी सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो में हुबेई और जिआंगशी प्रांत को जोड़ने वाले पुल पर दोनों प्रांतों की पुलिस में अप्रत्याशित रूप से संघर्ष होता दिख रहा है. पुल पर अवरोधक लगाए गए थे.

यह भी पढ़ेंः मोदी सरकार का फैसला, 3 माह तक बिजली बिल नहीं चुकाते हैं तो भी नहीं कटेगा कनेक्शन

पुलिस और स्थानीय लोगों में झड़प
स्थानीय मीडिया के अनुसार दोनों तरफ की पुलिस इस पर बहस करती रही कि हुबेई के लोगों को जिआंगशी में प्रवेश की अनुमति है या नहीं. हुबेई के करोड़ों लोगों को बड़ी राहत मिली थी जब चीनी सरकार ने बंद हटा दिया था, लेकिन प्रांत के लोगों को शुक्रवार को उस समय झटका लगा जब उन्हें यांगत्जे नदी के पुल पर अवरोधक का सामना करना पड़ा. चीन से हिंसा की घटनाएं सामने आ रही हैं. ये सब इसलिए हो रहा है क्योंकि हुबेई से लोग बाहर जाना चाह रहे हैं. लोग भारी संख्या में हुबेई से बाहर जाने की कोशिश कर रहे हैं, जिससे भीड़ और जाम की स्थिति पैदा हो गई.

यह भी पढ़ेंः छोटा निकला दिल्ली का दिल: 'हमारी जेब में पैसे नहीं हैं... हम भूखे हैं... आप हमारी मदद कर दो'

3 से 6 बजे के बीच हुई झड़प
ऑनलाइन वीडियोज में ये भी दिख रहा है कि भारी भीड़ लॉकगेट को खोलने के लिए चिल्ला रही है. पुलिस की कुछ गाड़ियों को भी पलट दिया गया है. स्थानीय मीडिया के अनुसार ये हिंसा तब फैली, जब अधिकारियों ने पुलिस को ब्रिज पर तैनात कर दिया और लोगों की हुबेई से जियागशी प्रांत में एंट्री बंद कर दी. टोल बूथ पर मौजूद एक काम करने वाले हुआंग ने द ग्लोब एंड मेल को दिए इंटरव्यू में बताया कि ये झड़प शाम तीन बजे से 6 बजे के बीच हुई. हुआंग ने बताया कि ये सब ब्रिज के बीच में हुआ, जहां रास्ता ब्लॉक कर के लोगों को आगे जाने से रोका जा रहा था.

यह भी पढ़ेंः ...तो क्या जान-बूझकर लोगों को आनंद विहार भिजवा रही केजरीवाल सरकार? | देखें Corona Updates

बुधवार से ही खोल दिया गया है लॉकडाउन
सरकार की आधिकारिक पॉलिसी के अनुसार जो लोग वुहान के बाहर रहते हैं और स्वस्थ हैं, वह बुधवार से ही कहीं भी आ जा सकते हैं. अथॉरिटीज ने रेलवे को दोबारा शुरू कर दिया है, लंबी दूरी की बसें भी शुरू कर दी गई हैं और शुक्रवार तक सभी हाईवे खोल दिए गए हैं. पिछले हफ्तों में हुबेई में सिर्फ एक मामला सामने आया है. हुबेई में अब तक करीब 68000 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 3174 की मौत हो चुकी है. शुक्रवार को अथॉरिटीज ने रिस्क की कैटेगरी को हाई रिस्क से घटाकर मीडियम रिस्क पर कर दिया है. अब तक चीन में 81 हजार से भी अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हैं, जबकि करीब 3300 की मौत हो चुकी है.