logo-image

मुशर्रफ करना चाहते थे भारत पर परमाणु हमला, लेकिन अंजाम से घबराए

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने जापानी अखबार को इंटर व्यू देते हुए कहा कि वे भारत पर परमाणु हमला करना चाहते थे।

Updated on: 27 Jul 2017, 07:54 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के पूर्व सेना प्रमुख परवेज मुशर्रफ ने जापानी अखबार को इंटर व्यू देते हुए कहा कि वे भारत पर परमाणु हमला करना चाहते थे। 2001 में जब भारतीय संसद पर आतंकी हमले हुआ था इसके बाद जो तनाव पैदा हुआ था इस दौरान उनकी यह मंशा थी।

जापानी अखबर 'मैनिची शिम्बुन' के अनुसार मुशर्रफ ने कहा कि वे हमला तो करना चाहते थे लेकिन भारत की ओर से प्रतिक्रिया के डर से उन्होंने ऐसे नहीं किया। मुशर्रफ ने बताया कि वे उस वक्त कई रातों तक नहीं सोए और खुद से बस यही सवाल करते थे कि क्या परमाणु हथियार का इस्तेमाल किया जा सकता है?

मुशर्रफ ने इस बात का खुलासा किया है कि भारतीय संसद पर जब आतंकी हमला हुआ था उस वक्त भारत और पाकिस्तान के बीच काफी ज्यादा तनाव की स्थिति बन गई थी। परमाणु हथियार के इस्तेमाल के बारे में विचार किया।

और पढ़ें: सिक्किम सीमा विवाद के बीच चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिलेंगे डोभाल

इसके बाद उनके दिमाग में यह भी डर था कि अगर भारत ने भी पाकिस्तान के खिलाफ इसी लहजे में जवाब दिया तो गंभीर परिणाम सामने आ सकते हैं। चीनी अखबार ने पूर्व पाकिस्तानी राष्ट्रपति के हवाले से कहा कि 2002 में दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर था। इस दौरान परमाणु हथियारों की सीमा पार की जा सकती थी।

बता दें कि परवेज मुशर्रफ ने उस वक्त एक बयान में कहा था कि मैं परमाणु हथियारों के इस्तेमाल की संभावना को खारिज नहीं करता हूं। परवेज ने कहा कि उस वक्त भारत या पाकिस्तान दोनों ही देशों के परमाणु हथियार मिसाइलों से लिंक नहीं थे। अगर इनकी जरुरत पड़ती तो कम से कम 1 से 2 दिन इस प्रक्रिया में लगते।

और पढ़ें: अमेरिकी विशेषज्ञ ने कहा, भारत-चीन सीमा विवाद युद्ध का कारण बन सकता है