logo-image

कोरोना के पीछे हो सकता है चीनी लैब! ब्रिटिश सरकार को मिली खुफिया जानकारी

कोरोना वायरस दुनिया में कैसे फैला इसके पीछे कई देश चीन की जासूसी कर रहे हैं. इसी बीच ब्रिटिश एजेंसी ने दावा किया है कि वुहान की लैब से ही कोरोना लीक हुआ है.

Updated on: 05 Apr 2020, 02:50 PM

लंदन:

आखिरकार कोरोना कैसे फैला इस पर चीन के तमाम दावों के बाद भी लोग उस पर भरोसा नहीं कर रहे हैं. चीन शुरू से ही दावा कर रहा है कि विहान के मछली बाजार से कोरोना वायरस पूरी दुनिया में फैला है लेकिन चीन की तय थ्योरी लोगों के गले नहीं उतर रही है. कई देश इस मामले को लेकर चीन की जासूसी कर रहे हैं. इसी बीच ब्रिटेन सरकार ने दावा किया है कि चीन की लैब से कोरोना वायरस पहले जानवरों में फैला और इसके बाद इंसानों में फैला जो अब घातक रूप से चुका है.

यह भी पढ़ेंः तबलीगी जमात से जुड़े 8 लोग IGI एयरपोर्ट पर पकड़े गए, भागने की फिराक में थे 8 मलेशियाई

ब्रिटेन के इस वायरस के फैलने का कारण पता लगाने के लिए एक कमेटी गठित की है. इस कमेटी के एक सदस्य ने कहा कि इस बात के पुख्ता सबूत मिले है कि यह वायरस जानवरों से इंसान में फैला है लेकिन इस बात को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है कि जानवरों में यह वायरस चीन के एक लैब से लीक होने के कारण फैला है. चीन इस बात को पूरी दुनिया से छिपा रहा है. कमेटी का कहना है कि चीन के वुहान में ही वायरस को रखने की लैब मौजूद है और यहां इस वायरस का सबसे ज्यादा असर हुआ है. ऐसे में इस बात को सिरे से नकारा नहीं का सकता है. 

यह भी पढ़ेंः इंदौर के जिस इलाके में डॉक्टरों की टीम पर हुआ था हमला, वहां से निकले 10 कोरोना पॉजिटिव

वुहान में मौजूद इस इंस्टीट्यूट में कई प्रयोग भी किए गए थे. इन प्रयोग में यह देखने की कोशिश की गई थी कि इस वायरस का संक्रमण कितनी तेजी से फैलता है. कुछ खबरें ऐसी भी आई थी कि इस इंस्टीट्यूट के कर्मचारियों को भी इस वायरस से संक्रमित पाया गया. इससे पहले 2004 में चीन के लैब से सार्स वायरस फैला था जिससे एक व्यक्ति की मौत हो गई और करीब एक दर्जन लोग संक्रमित हो गए.