logo-image

चीनी कंपनियों ने कर्मचारियों से iPhone छोड़ने को कहा, Huawei के स्मार्टफोन पर दे रही है भारी छूट

निक्केई एशियन रिव्यू की मंगलवार की रिपोर्ट में कहा गया कि यह कदम हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोऊ को अमेरिकी अभियोजकों के अनुरोध पर कनाडा में हिरासत में लेने के बाद उठाया गया है.

Updated on: 26 Dec 2018, 10:35 AM

बीजिंग:

अमेरिका में काफी दवाब का सामना कर रहे हुआवेई को चीनी कंपनियों से समर्थन मिला है. चीनी कंपनियां अपने कर्मचारियों को हुआवेई डिवाइसेज खरीदने के लिए भारी छूट दे रही है और आईफोन छोड़ने को कह रही है. निक्केई एशियन रिव्यू की मंगलवार की रिपोर्ट में कहा गया कि यह कदम हुआवेई के मुख्य वित्तीय अधिकारी मेंग वांझोऊ को अमेरिकी अभियोजकों के अनुरोध पर कनाडा में हिरासत में लेने के बाद उठाया गया है. 

रिपोर्ट में कहा, 'कई चीनी व्यवसायों ने अपने कर्मचारियों से कहा है कि अगर वे कंपनी की सहायता के लिए हुआवेई के स्मार्टफोन खरीदेंगे तो उन्हें छूट मिलेगी. ज्यादातर छूट खरीद की कीमत का 10 से 20 फीसदी तक दिया जा रहा है, जबकि कई कंपनी पूरी कीमत का भुगतान भी कर रही हैं.'

रिपोर्ट में कहा गया कि 20 से अधिक चीनी कंपनियों ने सोशल मीडिया पर घोषणा की है कि वे अन्य हुआवेई उत्पादों की भी खरीद बढ़ाएंगे.

कुछ अन्य चीनी कंपनियां भी एप्पल के उत्पादों का बहिष्कार कर रही है.

रिपोर्ट में कहा गया, 'चीनी मीडिया के मुताबिक, शंघाई के एक व्यापार संघ ने कहा है कि वह एप्पल उत्पादों को खरीदनेवालों को निष्काषित कर देगा.'

और पढ़ें: CCTV कैमरा बन जाएगा आपका मोबाइल बस ये एक App करना होगा डाउनलोड

चीन की एक अदालत ने दिसंबर में क्वालकॉल के समर्थन में फैसला सुनाते हुए ज्यादातर आईफोन मॉडल्स के आयात और बिक्री पर रोक लगा दी है.

क्वालकॉम का दावा है कि एप्पल ने उसके दो पेटेंट का उल्लंघन किया है.