logo-image

चीन के वुहान शहर पर खतरनाक कोरोना वायरस का हमला, एक की मौत, 41 मामले आए सामने

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से फैले निमोनिया से शनिवार को पहली मौत हुई. इसकी जानकारी शहर के स्वास्थ्य आयोग ने दी है.

Updated on: 11 Jan 2020, 10:53 AM

highlights

  • वुहान शहर में कोरोना वायरस से फैले निमोनिया से शनिवार को पहली मौत हुई.
  • नए प्रकार के वायरस के संक्रमण के 41 मामले सामने आए हैं.

वुहान:

चीन के वुहान शहर में कोरोना वायरस से फैले निमोनिया से शनिवार को पहली मौत हुई. इसकी जानकारी शहर के स्वास्थ्य आयोग ने दी है. इस नए प्रकार के वायरस के संक्रमण के 41 मामले सामने आए हैं. दो लोगों को पहले ही अस्पताल से डिस्चार्ज किया जा चुका है. सात लोगों की हालत गंभीर हैं और एक की मौत हो गई है. अन्य लोगों की हालत स्थिर बनी हुई है.

यह भी पढ़ेंः ईरानी सेना ने अब माना, मानवीय चूक से उक्रेन का विमान मार गिराया; सवार थे 176 यात्री

740 लोग निगरानी में
रोगियों के साथ संपर्क रहने के कारण 419 डॉक्टरों सहित लगभग 740 लोगों को चिकित्सा निगरानी में रखा गया है. वुहान में स्थानीय अधिकारियों ने पुष्टि की है कि शहर रहस्यमय ढंग से फैले निमोनिया से जूझ रहा है. इस सप्ताह की शुरुआत में चीनी मीडिया ने बताया था कि यह बीमारी एक नए प्रकार के कोरोना वायरस के कारण फैली थी.

यह भी पढ़ेंः इनकम टैक्स को लेकर BJP सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने मोदी सरकार को दी ये बड़ी सलाह

2003 में फैला था एसएआरएस
स्वास्थ्य आयोग के अनुसार, पिछले तीन दिनों में किसी भी तरह के संक्रमण का पता नहीं चला है. इसके नए मरीज सामने नहीं आए हैं. साल 2003 में एसएआरएस देश भर में फैला था और विश्व स्वास्थ्य संगठन के आंकड़ों के अनुसार, कुल 646 मौतें (दुनिया भर में 813 मौतें) हुई थीं. कई लोग इसे नए वायरस से जोड़कर देख रहे हैं. डब्ल्यूएचओ के अनुसार एसआरएस के 14 से 15 फीसदी मामलों में मौत हुई.

यह भी पढ़ेंः पाक की नापाक साजिशः सीमा पार आतंकी लॉन्च पैड सक्रिय, जैश के 300 आतंकी मौजूद

रहस्यमय निमोनिया का लक्षण
वुहान में फैले इस रहस्यमय निमोनिया का लक्षण सूखी खांसी के साथ बुखार और थकान बताया जा रहा है. कई मामलों में, डिस्पेनिया (सांस की तकलीफ) भी सामने आई है. जांच से पता चला कि सीफूड बाजार से यह वायरस लोगों में फैला. अधिकारियों द्वारा इसे बंद कर दिया गया. यह बीमारी जनवरी के अंत में लूनर न्यू ईयर की छुट्टियों से पहले फैली है, जब चीनी लोग यात्रा पर होंगे. वुहान स्वास्थ्य आयोग ने अपने बयान में लोगों से अधिक सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है.