logo-image

पाकिस्तान के बचाव में चीन, फ्रांस ने कहा FATF की शर्तों पर समझौता नहीं

चीन अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान की हर हाल में मदद और समर्थन देने के इरादे पर अटल है, तो भारत के मित्र देश भी हर हाल में पाकिस्तान की आतंकियों को शह देने की पोल खोलने पर आमादा हैं.

Updated on: 24 Jan 2020, 01:58 PM

highlights

  • एफएटीएफ की एशिया-प्रशांत समूह की बैठक बीते दिनों बीजिंग में हुई.
  • अगले महीने पेरिस में होने वाली एफएटीएफ की बैठक में जमकर होगा.
  • पाकिस्तान ने चीन समेत अमेरिकी राष्ट्रपति तक से गुहार लगाई.

नई दिल्ली:

अगर चीन अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान की हर हाल में मदद और समर्थन देने के इरादे पर अटल है, तो भारत के मित्र देश भी हर हाल में पाकिस्तान की आतंकियों को शह देने की पोल खोलने पर आमादा हैं. इस खेमेबंदी का मुजाहिरा अगले महीने पेरिस में होने वाली एफएटीएफ की बैठक में जमकर होगा. गौरतलब है कि पाकिस्तान पर टेरर फंडिंग और मनी लांड्रिंग को लेकर ब्लैक लिस्ट होने की तलवार लटक रही है. चीन हालांकि उसका बचाव करने की भरसक कोशिश कर रहा है, लेकिन फ्रांस जैसे भारत के दोस्तों ने दो टूक कह दिया है कि पाकिस्तान के साथ बगैर किसी मुरव्वत के आतंकियों के शह पर नियमों के तहत कड़ाई से पेश आया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः 'मोदी सरकार में राष्ट्रवाद चरम पर, इसकी आड़ में हिंदू राष्ट्र बनाने की तैयारी'

अगले महीने होनी है बैठक
एफएटीएफ की एशिया-प्रशांत समूह की बैठक बीते दिनों बीजिंग में हुई थी. इसमें पाकिस्तान की स्थिति को तकनीकी पहलुओं के मद्देनजर आंका गया. पाकिस्तान ब्लैक लिस्ट से बचने के लिए किस हद तक सुझाव गए मुद्दों पर खरा उतरा है, इस रिपोर्ट पर अगले महीने चर्चा होगी. पाकिस्तान ने एफएटीएफ की लटकी तलवार से बचने के लिए अपने सदाबहार दोस्त चीन समेत अमेरिकी राष्ट्रपति तक से गुहार लगाई हुई है. यह अलग बात है कि भारत के कूटनीतिक दबाव में चीन को छोड़ दें तो बाकी सदस्य देशों ने उससे पहले शर्तों पर खरा उतरने को कहा गया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्‍ली में NSA लागू करने के खिलाफ दायर याचिका पर सुप्रीम कोर्ट का सुनवाई से इनकार

फ्रांस की दो टूक शर्तें पूरी करे पाकिस्तान
बीजिंग में संपन्न एफएटीएफ की क्षेत्रीय ईकाई की बैठक में फ्रांस ने अपने तेवर साफ कर दिए हैं. फ्रांस के प्रतिनिधि ने दो टूक कह दिया है कि वह मनी लांड्रिंग और टेरर फाइनेंसिंग के मसले पर अपने रुख में किसी किस्म की नरमी लाने के मूड में नहीं है. उसने कहा है कि वह आतंक के मसले पर पाकिस्तान के रवैये को बगैर किसी मुरव्वत नियमों की कसौटी पर कसेगा. गौरतलब है कि अगर पाकिस्तान एफएटीएफ की शर्तों पर खरा नहीं उतरता है, तो उसे ब्लैक लिस्ट कर दिया जाएगा. ऐसी स्थिति में पहले से घरेलू मोर्चे पर चुनौतियों का सामना कर रहे पाकिस्तान के लिए खासी दिक्कत खड़ी हो जाएगी.