logo-image

विवादित दक्षिण चीन सागर द्वीप पर चीन ने पहली बार उतारा बमवर्षक विमान, अमेरिका की तीखी प्रतिक्रिया

चीन ने पहली बार विवादित दक्षिण चीन सागर में एक द्वीप पर रणनीतिक बमवर्षक विमान उतारा है। चीन के इस कदम से अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

Updated on: 20 May 2018, 10:37 AM

बीजिंग:

चीन ने पहली बार विवादित दक्षिण चीन सागर में एक द्वीप पर रणनीतिक बमवर्षक विमान उतारा है। चीन के इस कदम से अमेरिका ने तीखी प्रतिक्रिया दी है।

अमेरिका ने कहा है कि चीन के इस कदम से इस क्षेत्र में तनाव और अस्थिरता बढ़ जाएगी।

पेंटागन के एक प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल क्रिस्टोफर लोगान ने कहा कि चीन का यह अभ्यास विवादित दक्षिण चीन सागर में लगातार सैन्यीकरण को बढ़ावा देने जैसा है।

चीन की वायुसेना ने कहा कि एच-6 के बमवर्षक विमान सहित कई फाइटर जेट हाल ही में दक्षिण चीन सागर में उड़ान भरा था और अभ्यास में भाग लिया था।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के अधिकारिक अखबार पीपल्स डेली ने शुक्रवार को ट्विटर पर एक वीडियो डालते हुए लिखा, 'एच-6के सहित चीन की बमवर्षक विमान ने उड़ान भरा और दक्षिण सागर इलाके के आइलैंड में अभ्यास किया।'

बता दें कि चीन ने अमेरिका को चेतावनी देते हुए पहली बार विवादित दक्षिण चीन सागर क्षेत्र में यह बमवर्षक विमान उतारा। चीन की वायु सेना ने भी इसे अस्थिर क्षेत्र बताया।

बीबीसी की शनिवार की रिपोर्ट में एशिया मैरीटाइम ट्रांस्परेंसी इनिशिएटिव (एएमटीआई) के विशेषज्ञों के हवाले कहा गया कि एक वीडियो में एच-6के को वूडी द्वीप के अड्डे पर उतरते और उड़ान भरते दिखाया गया है।

वूडी द्वीप को चीन योंगसिंग बताता है। इस पर वियतनाम और ताइवान भी अपना दावा पेश करता है।

एएमटीआई ने कहा कि चीन ने हालांकि पहले भी वूडी द्वीप पर लड़ाकू जेट विमान तैनात किया है। मगर यह पहला मौका है जब उसने दक्षिण चीन सागर द्वीप पर बमवर्षक विमान उतारा है।

बता दें कि दक्षिण चीन सागर में चीन अपना दावा करता रहा है और वहां के रीफ को परिवर्तित कर उसे सैन्य अड्डे की तरह इस्तेमाल कर रहा है। वहीं अमेरिकी नौसैनिक बेड़े 'राइट्स टू फ्रीडम ऑफ नेविगेशन' के तहत चीनी द्वीपों के पास ऑपरेशंस करते रहते हैं।

चीन के अलावा ब्रूनेई, मलेशिया, फिलिपींस, वियतनाम और ताइवान जैसे देश भी दक्षिण चीन सागर पर दावा करते हैं।

और पढ़ें: पाकिस्तान: पंजाब सरकार ने आतंकी हाफिज सईद की सुरक्षा को फिर से बहाल किया