logo-image

खराब मौसम के कारण चीन ने रोकी कैलाश मानसरोवर की यात्रा

कैलाश मानसरोवर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के एक जत्थे को रोके जाने के बाद चीन ने सफाई देते हुए कहा है कि सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षा कारणों की वजह से रोका गया है।

Updated on: 26 Jun 2017, 06:44 PM

नई दिल्ली:

कैलाश मानसरोवर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं के एक जत्थे को रोके जाने के बाद चीन ने सफाई देते हुए कहा है कि सभी तीर्थयात्रियों को सुरक्षा कारणों की वजह से रोका गया है।

चीन के विदेश मंत्रालाय के प्रवक्ता ने कहा, 'जहां तक मेरी जानकारी है, दोनों देशों की सरकारें इस मामले को लेकर एक-दूसरे से संपर्क में हैं।' हालांकि उन्होंने इस बारे में बताने से मना कर दिया कि यात्रियों को खराब मौसम के कारण रोका गया।

भारतीय श्रद्धालुओं को रोकने के कदम के बारे में पूछे जाने पर चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'मुझे जो सूचना मिली है, उसके मुताबिक दोनों देशों का विदेश मंत्रालय मुद्दे पर संपर्क में है। पिछले सप्ताह, कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जा रहे पहले जत्थे के 47 श्रद्धालुओं को चीन ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर रोक दिया था।

भारत ने शुक्रवार को कहा कि सिक्किम में नाथुला दर्रा होते हुए कैलाश मानसरोवर जाने वाले भारतीय श्रद्धालुओं को कुछ दिक्कतें पेश आ रही हैं और वह चीन के साथ मुद्दे पर चर्चा कर रहा है।

नाथुला दर्रा होते हुए तीर्थयात्रा में बाधा को लेकर पूछे गए एक सवाल के जवाब में भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गोपाल बागले ने कहा, 'हां, नाथुला दर्रा के रास्ते यात्रा में तीर्थयात्रियों को दिक्कतें आ रही हैं और मुद्दे पर चीनी पक्ष के साथ चर्चा की जा रही है।'

मनोरंजन: ट्यूबलाइट मूवी रिव्यू: मासूम सलमान खान का भाई सोहेल को ढूंढने का जज्बा आपको कर देगा इमोशनल

रिपोर्ट के मुताबिक, चीन ने यह कदम तिब्बत में भूस्खलन को लेकर उठाया। भारतीय तीर्थयात्रियों के लिए नाथुला दर्रे को साल 2015 में खोला गया था।
हर साल सैकड़ों भारतीय श्रद्धालु कैलाश मानसरोवर की यात्रा पर जाते हैं।

इससे पहले, भारतीय तीर्थयात्री उत्तराखंड के लिपुलेख दर्रा होते हुए मानसरोवर जाते थे, जिसमें काफी वक्त लगता था। यह कदम बीजिंग में चीन के वन बेल्ट वन रोड (ओबीओआर) शिखर सम्मेलन का भारत द्वारा बहिष्कार करने तथा परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह (एनएसजी) में दाखिल होने के भारत के प्रयास में चीन द्वारा अड़ंगा लगाने के कारण दोनों देशों के संबंधों में कड़वाहट के बीच सामने आया है।

कारोबार से जुड़ी ख़बरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें