logo-image

चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हुई, 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि

चीन में घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण (Infection) के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है.

Updated on: 09 Feb 2020, 08:45 AM

highlights

  • चीन में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हुई.
  • हुबेई में इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं.
  • चीन गए विदेशियों को भारत आने की अनुमति नहीं है.

बीजिंग:

चीन (china) में घातक कोरोना वायरस (Corona Virus) से मरने वालों की संख्या बढ़कर 811 हो गई है और इसके संक्रमण (Infection) के 37,000 से अधिक मामलों की पुष्टि हो चुकी है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग ने रविवार को बताया कि शनिवार को इससे 89 और लोगों की जान चली गई और 2,656 नए मामले सामने आए. आयोग के अनुसार 31 प्रांतीय स्तर के क्षेत्रों में इससे अब तक कुल 811 लोगों की जान जा चुकी है और 37,198 मामलों की पुष्टि हुई है. उसने बताया कि शनिवार को जिन 89 लोगों की जान गई उनमें से 81 वुहान (Wuhan) प्रांत के थे, जहां इस विषाणु के कारण सबसे अधिक लोग मारे गए हैं. इसके अलावा दो लोग हेनान में मारे गए. हेबेई, हेइलोंगजियांग, अनहुइ, शानदोंग, हुनान और गुआंग्शी झुआंग में इससे एक-एक व्यक्ति की जान गई है. सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की एक खबर के अनुसार शनिवार को 600 लोगों को इलाज के बाद अस्पताल (Hospital) से छुट्टी भी दे दी गई, जिनमें से 324 हुबेई प्रांत के थे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली चुनाव: 'AAP' को मुस्लिम समुदाय का जबरदस्त समर्थन, BJP दूसरे नंबर पर

डब्ल्यूएचओ भेजेगा चीन अपना दल
विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक तेद्रोस अधानम घेब्रेयेसस ने कहा कि उन्हें डब्ल्यूएचओ के नेतृत्व में एक अंतरराष्ट्रीय मिशन कोरोना वायरस प्रभावित चीन भेजने के लिए शनिवार को बीजिंग से जवाब प्राप्त हो गया. उन्होंने कहा कि टीम प्रमुख सोमवार या मंगलवार को रवाना होंगे और फिर शेष सदस्य जाएंगे. यह पूछे जाने पर कि क्या चीन जाने वाली अंतरराष्ट्रीय टीम में यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन के सदस्य भी होंगे, उन्होंने कहा, 'हम ऐसी उम्मीद करते हैं.' उधर, एएफपी की खबर के मुताबकि डब्ल्यूएचओ के स्वास्थ्य आपातकालीन कार्यक्रम प्रमुख माइकल रेयान ने कहा कि चीन के हुबेई में आ रहे कोरोना वायरस के मामलों में ठहराव है. यह एक अच्छी खबर है, लेकिन इस बारे में कोई भी भविष्यवाणी करना जल्दबाजी होगा.

यह भी पढ़ेंः लगे रहो फिर केजरीवाल, दिल्ली चुनाव में मुफ्त सौगातों का 'आप' को लाभ

15 जनवरी के बाद चीन गए विदेशियों को भारत आने की अनुमति नहीं
नागर विमानन महानिदेशालय ने शनिवार को कहा कि 15 जनवरी के बाद चीन गए विदेशियों को भारत आने की अनुमति नहीं है. चीन में कोरोना वायरस से 700 लोगों की मौत के मद्देनजर महानिदेशालय ने यह निर्देश दिया है. डीजीसीए ने शनिवार को उड़ान कंपनियों को भेजे अपने परिपत्र में एक बार फिर दोहराया कि पांच फरवरी से पहले चीनी नागरिकों को जारी किए गए सभी वीजा निलंबित किए जाते हैं. हालांकि डीजीसीए ने स्पष्ट किया, 'ये वीजा पाबंदियां विमान चालक दल के सदस्यों पर लागू नहीं होतीं, जोकि चीन से आने वाले चीनी या विदेशी नागरिक हो सकते हैं.' डीजीसीए ने कहा 15 जनवरी, 2020 या उसके बाद चीन जाने वाले विदेशियों को भारत-नेपाल, भारत-भूटान, भारत-बांग्लादेश या भारत-म्यांमार भूमि सीमाओं सहित किसी भी हवाई, भूमि या बंदरगाह के जरिए भारत आने की अनुमति नहीं है.