logo-image

हेनान में चीनी नौसेना का विमान दुर्घटनाग्रस्त, 2 पायलटों की मौत

हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल रही है

Updated on: 13 Mar 2019, 10:16 AM

नई दिल्ली:

चीनी नौसेना (Chinese navy) का एक विमान मंगलवार को दक्षिणी द्वीपीय प्रांत हेनान (Henan) में एक प्रशिक्षण मिशन के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया. जिसमें दो पायलटों की मौत हो गई, सेना ने यह जानकारी दी. यह हादसा दक्षिणी द्वीपीय प्रांत की ग्रामीण आबादी वाले लेडांग काउंटी के ऊपर प्रशिक्षण अभ्यास के दौरान हुआ. चीनी नौसेना ने एक बयान में बताया कि इस घटना में जमीन पर कोई हताहत नहीं हुआ है. हादसे के कारणों का पता लगाने के लिए जांच चल रही है.

यह भी पढ़ें- चीन अपने रक्षा बजट में कर सकता है बढ़ोत्तरी, भारत से इतना गुना ज्यादा है ये बजट

हांगकांग स्थित ‘साउथ चाइना मोर्निंग पोस्ट’ ने खबर दी कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के आधिकारिक बयान में यह नहीं बताया गया कि किस तरह का विमान हादसे का शिकार हुआ. असत्यापित गवाह के आनलाइन एकाउंट से कहा गया कि यह दो सीटों वाला शियान जेएच-7 ‘‘फ्लाइंग लेपर्ड’’ था. चीन के सोशल मीडिया पर डाली गई मोबाइल फोन कैमरा फुटेज में क्षतिग्रस्त ‘वॉटर टॉवर’ के पास मलबे से धुआं उठता नजर आ रहा है जबकि इसके आस पास लोग एकत्रित हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- भारत-पाकिस्तान के बीच तनाव घटाने में अपनी भूमिका निभाने को तैयार : चीन

फुटेज आनलाइन डालने वाले व्यक्ति ने कहा कि विमान जमीन पर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले ‘वॉटर टॉवर’ से टकराया. इसमें कहा गया कि 1990 के दशक में नौसेना और वायुसेना के साथ सेवा में जुड़ने वाले जेएच-7 विमान बीते वर्षों में कई घातक हादसों में शामिल रहे हैं. चीन में हाल के वर्षों में सबसे घातक सैन्य वायु दुर्घटना जनवरी 2018 में हुई थी. गुइझू में पीएलए वायुसेना का एक विमान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था जिसमें चालक दल के कम से कम 12 सदस्यों की मौत हो गई थी.

चीन ने इथोपियन एयरलाइंस दुर्घटना के बाद सभी Boeing 737 MAX 8 विमानों की सेवाएं रोकीं, देखें VIDEO