BREAKING NEWS
  • गुजरात के कच्छ में भूकंप के झटके, अंजार, गांधीधाम, भचाऊ और रापर में दहशत- Read More »
  • फिर सुर्खियों में आई साक्षी मिश्रा, मुख्यमंत्री के पोर्टल पर दर्ज कराई यह शिकायत- Read More »
  • VIDEO: घायल तेंदुए की खींच रहा था तस्‍वीर, तभी मारा ऐसा झपट्टा कि..- Read More »

'ड्रैगन' की कुटिल चाल: आज UNSC में कश्मीर मुद्दे पर 'बंद कमरे' में होगी सुनवाई

पीटीआई  |   Updated On : August 16, 2019 08:47 AM
UNSC में शुक्रवार को कश्मीर मुद्दे पर होगी सुनवाई

UNSC में शुक्रवार को कश्मीर मुद्दे पर होगी सुनवाई

नई दिल्ली:  

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने को लेकर शुक्रवार को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद(UNSC) में बंद कमरे में चर्चा होगी. चीन और पाकिस्तान की मांग के बाद संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद सुनवाई करने वाला है. एक न्यूज एजेंसी को राजनयिकों ने बताया कि सुरक्षा परिषद के मौजूदा अध्यक्ष पोलैंड ने इस मुद्दे को चर्चा के लिए शुक्रवार सुबह 10 बजे (1400 जीएमटी) सूचीबद्ध किया है.

यह घटनाक्रम ऐसे वक्त हो रहा है जब हांगकांग में 10 हफ्तों से चल रहे लोकतंत्र समर्थकों के प्रदर्शन का मुद्दा संयुक्त राष्ट्र में उठने वाला है. सूत्रों के मुताबिक, हांगकांग मसले पर संयुक्त राष्ट्र ने अहम बैठक बुलाने का फैसला किया है.

पाकिस्तानी अपनी पैंतरेबाजियों के जरिए कश्मीर मसले के अंतरराष्ट्रीयकरण की कोशिश में लगा हुआ है. कश्मीर मसले पर भारत का लगातार यही रुख रहा है कि उसे अंतरराष्ट्रीय दखल मंजूर नहीं है. आंतरिक मसले पर तो किसी बाहरी ताकत के दखल का सवाल ही नहीं है.

इसे भी पढ़ें:मुख्यमंत्री पेमा खांडू बोले- अरुणाचल प्रदेश में लागू रहेगा अनुच्छेद 371-H

भारत का कहना है कि कश्मीर मसले का हल शिमला समझौते के अनुरूप पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय बातचीत के जरिए होगी. दोनों देश अगर चाहें तो आपसी सहमति से समस्या के हल के लिए किसी तीसरी ताकत को मंजूर कर सकते हैं.

जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के आंतरिक मामले को संयुक्त राष्ट्र में उठाने के पाकिस्तान छटपटा रहा था. उसकी इस कोशिश में उसे चीन का साथ मिला. पाकिस्तान को डर है कि कश्मीर को लेकर किए गए बदलावों से उसे वहां आतंकवाद के अपने अजेंडे को बढ़ाने में मुश्किलें हो सकती हैं, इसलिए वह हर मुमकिन पैंतरेबाजी कर रहा है. 

और भी पढ़ें:प्रियंका गांधी ने शेयर की बचपन की तस्वीर, राहुल को बताया दुनिया का सबसे अच्छा भाई, देखें फोटो

इस्लामाबाद ने कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की आपात बैठक बुलाने की मांग की थी. चीन ने भी उसका साथ देते हुए यही मांग की. राजनयिकों के मुताबिक, शुक्रवार को कश्मीर मसले पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में 'बंद कमरे में बैठक' होगी.

First Published: Thursday, August 15, 2019 10:52 PM
Latest Hindi News से जुड़े, अन्य अपडेट के लिए हमें फेसबुक पेज,ट्विटर और गूगल प्लस पर फॉलो करें

RELATED TAG: China, Jammu And Kshmir, Unsc, Kashmir Issue, China On Kashmir,

डाउनलोड करें न्यूज़ स्टेट एप IOS और Android यूज़र्स इस लिंक पर क्लिक करें।

न्यूज़ फीचर

वीडियो