BREAKING NEWS
  • Nude Photo Shoot: सोशल मीडिया पर धमाल मचा रहा है मराठी एक्ट्रेस का फोटोशूट, फैंस हुए बेकाबू- Read More »

चीन का दावा, भारतीय जवानों ने सिक्किम में किया सीमा का उल्लंघन, दर्ज कराया विरोध

News State Bureau  |   Updated On : June 27, 2017 08:28:24 PM
चीन का दावा, भारतीय जवानों ने किया सीमा का उल्लंघन (फाइल फोटो)

चीन का दावा, भारतीय जवानों ने किया सीमा का उल्लंघन (फाइल फोटो) (Photo Credit : )

ख़ास बातें

  •  चीन ने कहा, चीन, भारत से अनुरोध करता है कि वह सीमा पार करने वाले जवानों को तुरंत वापस बुलाए
  •  चीन ने भारतीय जवानों के सीमा उल्लंघन के मसले पर भारत के साथ नई दिल्ली और बीजिंग में विरोध जताया
  •  चीन ने मानसरोवर यात्रा के रास्ते को किया ब्लॉक, कहा- सुरक्षा की दृष्टि से लिया गया फैसला

नई दिल्ली:  

चीन और भारत की तल्खी एक बार फिर नये सिर से बढ़ सकती है। चीन ने मंगलवार को भारत पर आरोप लगाया कि भारत ने सीमा का उल्लंघन किया। चीन ने विरोध जताते हुए मानसरोवर के रास्ते को भी रोक दिया है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा, 'चीन, भारत से अनुरोध करता है कि वह सीमा पार करने वाले जवानों को तुरंत वापस बुलाए। साथ ही इस मामले की विस्तृत जांच कराए।'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा, 'चीन ने भारतीय जवानों के सीमा उल्लंघन के मसले पर भारत के साथ नई दिल्ली और बीजिंग में विरोध जताया है।

गेंग शुआंग ने कहा, 'चीन भारत से आग्रह करता है कि वह चीन-भारत सीमा पर शांति और स्थिरता बनाए रखने के लिए सीमा संधियों और चीन की क्षेत्रीय संप्रभुता का सम्मान करें।

उन्होंने सोमवार रात जारी एक बयान में कहा कि भारतीय सीमा रक्षक बलों ने चीन-भारत सीमा के सिक्किम क्षेत्र में सीमा पार की और चीन के क्षेत्र में घुस गए। उन्होंने हाल ही में सिक्किम में डोंगलांग क्षेत्र में चीनी फ्रंटियर बलों की सामान्य गतिविधियों को बाधित किया।

चीन ने सोमवार रात तिब्बत और नाथुला दर्रे से होकर कैलाश मानसरोवर जाने वाले रास्ते को भी बंद कर दिये थे और श्रद्धालुओं के जत्थे को भी रोक दिया था। चीन ने कहा है कि यह फैसला सुरक्षा के मद्देनजर लिया गया है।

वहीं मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि चीन ने भारतीय सीमा में घुसकर दो बंकर तबाह कर दिये। खरब है कि चीनी सेना के जवान सिक्किम-भूटान-तिब्बत के बीच सीमा के पास डोका ला क्षेत्र के लालटेन में भारतीय सीमा में घुस आए और भारतीय सेना के दो बंकर ध्वस्त कर दिए।

भारतीय सेना या रक्षा मंत्रालय की ओर से हालांकि अब तक इस संबंध में कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है।

इस बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें भारत और चीन की के जवान आमने-सामने हैं और उनमें तल्ख प्रतिक्रियाएं होती दिख रही हैं। हालांकि यह वीडियो कब का है, इसकी कोई जानकारी नहीं है।

और पढ़ें: आमिर की 'दंगल' ने फिल्मी अखाड़े में चटाई सबको धूल, 2000 करोड़ कमाने वाली पहली भारतीय फिल्म बनीं

First Published: Jun 27, 2017 02:04:00 PM
Post Comment (+)

न्यूज़ फीचर

वीडियो