logo-image

लंदन: सिख से मुस्लिम बनी लड़की, ISIS में शामिल होने की ख्वाहिश में मिली साढ़े तीन साल जेल

धर्म परिवर्तन कर सिख से मुस्लिम बनी एक लड़की को इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की चाहत के मामले में यूके कोर्ट ने साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है।

Updated on: 27 Jan 2018, 04:16 PM

नई दिल्ली:

धर्म परिवर्तन कर सिख से मुस्लिम बनी एक लड़की को इस्लामिक स्टेट में शामिल होने की चाहत के मामले में यूके कोर्ट ने साढ़े तीन साल की सजा सुनाई है।

18 साल की संदीप सामरा ने जब इस्लाम धर्म अपनाया था तब वह किशोरी थी। इसके बाद पिछले साल उसे 1 जून से 31 जुलाई के बीच सीरिया जाने का प्रयास किया था इस दौरान उस पर आतंकी गतिविधियों के लिए तैयारी का दोषी ठहराया गया था।

सामरा ने सुनवाई के दौरान अपना पक्ष रखते हुए कहा था कि वह युद्धग्रस्त सीरिया में नर्स के तौर पर सेवा देने के लिए जाना चाहती है। उसने यह भी बताया कि उसके इस्लाम अपनाने के बारे में बता दिया है इस वजह से भी वह यूके छोड़ना चाह रही थी।

और पढ़ें: दक्षिण कोरिया के अस्पताल में आग लगी, 41 की मौत

सामरा को पिछले साल जून में वेस्ट मिडलैंड्स काउंटर टेररिज्म यूनिट ने गिरफ्तार किया था। जब उसके फोन की जांच की गई थी तो उसके सीरिया में आईएसआईएस के नियंत्रण वाले अन्य इलाकों में जाने के ईरादे रखती थी।

यूनिट के एक अधिकारी ने कहा, 'फोन से मिली सामग्री से उसके माइंड सेट के बारे में पता चला और यह भी सामने आया कि वह आईएसआईएस और जेहादी विचारधार के प्रति रुचि पैदा हो रही है।'

इस दौरान यह भी पता चला कि सामरा की एक ऐसे व्यक्ति से भी लगातार बात हो रही थी जो कि मिस्त्र में रहता था। इन दोनों के बीच प्यार का इजहार भी हुआ और 'जेहाद' में जाने की इच्छा भी जाहिर की गई थी।

सामना ने पहली बार 2015 में आईएसआईएस में शामिल होने की इच्छा जाहिर की थी। लेकिन शिक्षकों के बोलने के बाद उसका पासपोर्ट ले लिया गया था।

और पढ़ें: दावोस में बोले डोनाल्ड ट्रंप- अमेरिका फर्स्ट का मतलब, अमेरिका अकेला नहीं