Exit Poll : ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को पू्र्ण बहुमत

न्‍यूज स्‍टेट ब्‍यूरो  |   Updated On : December 13, 2019 08:47:50 AM
Exit Poll : ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की पार्टी को पू्र्ण बहुमत

Exit Poll : ब्रिटेन में बोरिस जॉनसन की पार्टी को पू्र्ण बहुमत (Photo Credit : ANI Twitter )

नई दिल्‍ली :  

ब्रिटेन में गुरुवार को हुए चुनाव में ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सत्‍ता में वापसी करते दिख रहे हैं. मतदान के बाद हुए एग्‍जिट पोल में उनकी कंजरवेटिव पार्टी को आम चुनाव में संसद में स्पष्ट बहुमत की उम्मीद है. एग्‍जिट पोल के अनुसार, बोरिस जॉनसन की कंजरवेटिव पार्टी को 368 सीटें मिलने की उम्‍मीद है, जबकि सत्‍ता में बने रहने के लिए उसके केवल 322 सीटों की जरूरत है.

यह भी पढ़ें : नागरिकता संशोधन विधेयक बना कानून, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने दी मंजूरी

एग्ज़िट पोल के आंकड़ों के अनुसार, 650 सीटों वाली संसद में कंजरवेटिव पार्टी को 368, लेबर पार्टी को 191, SNP को 55, लिबरल डेमोक्रेट्स को 13 सीटें मिलने का अनुमान है. ब्रेग्ज़िट पार्टी को एक भी सीट मिलती नहीं दिख रही है. एग्‍जिट पोल की मानें तो कंज़रवेटिव पार्टी को 2017 के मुक़ाबले 50 सीटों का फ़ायदा हो सकता है.

एग्जिट पोल के नतीजों के आने के बाद प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने ट्वीट कर जनता का शुक्रिया अदा किया. उन्होंने लिखा, जिन्होंने वोट डाला, पार्टी के लिए काम किया, पार्टी के उम्मीदवार बने सभी का शुक्रिया.

यह भी पढ़ें : अब पासपोर्ट में कमल के निशान को लेकर घिरी मोदी सरकार, विपक्ष ने उठाए सवाल

दूसरी ओर, लेबर पार्टी के शैडो चांस्लर जॉन मैकडॉनल ने एग्ज़िट पोल को निराशाजनक बताते हुए कहा, मैंने सोचा था कि मामला बहुत क़रीब का होगा. अगर एग्ज़िट पोल के हिसाब से नजीते आते हैं तो यह 1987 के बाद से कंज़र्वेटिव पार्टी की सबसे बड़ी जीत होगी. वहीं लेबर पार्टी के लिए 1935 के बाद से सबसे ख़राब प्रदर्शन होगा. एग्जिट पोल में लेबर पार्टी को 71 सीटों का नुकसान होता दिख रहा है.

First Published: Dec 13, 2019 08:35:43 AM
Post Comment (+)

LiveScore Live Scores & Results

न्यूज़ फीचर

वीडियो