logo-image

ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट पहुंचते ही तोड़ेंगे एक परंपरा, 50 साल से नहीं हुआ ऐसा

बोरिस जॉनसन बीते 50 सालों में पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होगें जो अपनी पत्नी के बगैर आधिकारिक पीएम निवास में प्रवेश करेंगे या वह पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे जो अपनी गर्लफ्रैंड कैरी साइमंड्स के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करेंगे.

Updated on: 25 Jul 2019, 12:34 PM

highlights

  • पिछले 50 सालों में बगैर जीवन संगिनी ब्रिटिश पीएम नहीं गए 10 डाउनिंग स्ट्रीट में.
  • गर्लफ्रैंड कैरी साइमंड्स 173 सालों के इतिहास में पीएम की सबसे युवा पार्टनर होंगी.
  • ब्रेग्जिट पर जारी राजनीतिक अस्थिरता के बीच बोरिस जॉनसन बने हैं नए पीएम.

नई दिल्ली.:

लंदन के विश्व प्रसिद्ध 10 डाउनिंग स्ट्रीट के काले दरवाजे को पार करते ही नवनिर्वाचित ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन एक ऐसा कारनामा रच देंगे, जो पिछले 50 साल से नहीं हुआ है. वह बीते 50 सालों में पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होगें जो अपनी पत्नी के बगैर आधिकारिक पीएम निवास में प्रवेश करेंगे या वह पहले ब्रिटिश प्रधानमंत्री होंगे जो अपनी गर्लफ्रैंड कैरी साइमंड्स के साथ 10 डाउनिंग स्ट्रीट में प्रवेश करेंगे. हालांकि कैरी साइमंड्स उनके स्टाफ बतौर ही ब्रिटिश पीएम के आधिकारिक निवास में प्रवेश करेंगी. बोरिस की कंजर्वेटिव पार्टी की पूर्व कम्युनिकेशन प्रमुख कैरी के रोमांस के चर्चे ने ही बोरिस की न सिर्फ शादी तुड़वाई, बल्कि आम ब्रितानियों में परंपरावादी और आधुनिक ब्रिटेन की बहस भी छेड़ दी.

यह भी पढ़ेंः चीनी नौसेना की बढ़ती ताकत से भारत बेपरवाह नहीं, रूस से कर रहा यह सौदा

ब्रेग्जिट पर जारी है राजनीतिक अनिंश्चितता
गौरतलब है कि ब्रिटेन में यूरोपीय संघ से अलग होने ब्रेग्जिट के मुद्दे पर राजनीतिक अनिश्चितता जारी है. इन सबके बीच बोरिस जॉनसन को देश का नया प्रधानमंत्री चुन लिया गया है. पहले से ही उम्मीद जताई जा रही थी कि पूर्व विदेश मंत्री एवं लंदन के पूर्व मेयर बोरिस जॉनसन 10 डाउनिंग स्ट्रीट की लड़ाई में विदेश मंत्री जेरेमी हंट को हरा देंगे. पार्टी के नेतृत्व और प्रधानमंत्री पद की दौड़ पिछले महीने तब शुरू हुई थी जब ब्रेग्जिट मुद्दे पर कंजर्वेटिव पार्टी में बढ़ती बगावत के चलते टेरेसा मे ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था.

यह भी पढ़ेंः श्रीलंका भारतीय पर्यटकों को देगा वीजा ऑन अराइवल की सुविधा, 1 अगस्त से उठा सकेंगे लाभ

7 लाख पौंड में खरीदा नया घर
एक खबर यह भी है कि बोरिस जॉनसन अपनी गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स के साथ लंदन के नए घर में शिफ्ट हो रहे हैं. बोरिस जॉनसन ने ये घर अपना पुराना घर बेचकर लिया है. द सन के मुताबिक जॉनसन के नए घर की कीमत 700,000 पौंड है. इधर 10 डाउनिंग स्‍ट्रीट किसी भी ब्रिटिश पीएम का आधिकारिक निवास है. ब्रिटेन के इतिहास में यह पहला मौका है जब डाउनिंग स्‍ट्रीट में कोई पीएम अपनी गर्लफ्रेंड के साथ शिफ्ट होगा. गौरतलब है कि जॉनसन की गर्लफ्रेंड कैरी साइमंड्स की उम्र 31 साल है और वह पेशे से पब्लिक रिलेशन ऑफिसर हैं. वह अब तक की सबसे कम उम्र की पीएम संगिनी बतौर अपना नाम इतिहास में दर्ज कराएंगी.

यह भी पढ़ेंः उत्तर कोरिया ने फिर दागी दो मिसाइल, अमेरिका ने साधी चुप्पी

कैरी की वजह से बोरिस की शादी टूटी
जॉनसन और विवादों का पुराना नाता है, बल्कि यूं कहें कि विवाद लगातार उनके साथ चलता है. ये वही कैरी साइमंड्स हैं, जिनसे प्रेम संबंध की बात सामने आने पर बोरिस को उनकी पत्नी मैरीना व्हीलर तलाक दे रही हैं. बहरहाल, बोरिस के इस झगड़े पर उनके विरोधी खुलकर सामने आ गए और जनता को सफाई देने की मांग करने लगे. तब ये कहकर बोरिस ने मामला रफा-दफा कर दिया कि जनता को मेरे निजी झगड़े या इस बात में कोई दिलचस्पी नहीं होगी कि मेरे घर पर क्या चल रहा है. मेरे झगड़े से राजनीति, जनता या पार्टी को कोई फर्क नहीं पड़ता. बोरिस और मैरीना के चार बच्चे हैं.